Home / National / विपक्ष सेल्फ गोल कर रहा है: प्रधानमंत्री मोदी

विपक्ष सेल्फ गोल कर रहा है: प्रधानमंत्री मोदी

नई दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को मानसून सत्र के दौरान संसद की कार्यवाही को ठप करने के लिए विपक्ष को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि वे देश को आगे बढ़ने से नहीं रोक सकते। एक तरफ दशकों बाद ओलंपिक खेलों में भारत की हॉकी टीम ने मेडल जीता है। वहीं विपक्ष सेल्फ गोल कर रहा है। प्रधानमंत्री ने पांच अगस्त को ऐतिहासिक दिन बताते हुए कहा कि आज ही के दिन दो साल पहले जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद-370 हटाया गया और पिछले साल अयोध्या में भगवान श्रीराम के भव्य मंदिर का निर्माण कार्य शुरू हुआ और अब चार दशक बाद ओलंपिक खेलों में हॉकी टीम ने मेडल जीता है। प्रधानमंत्री मोदी आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उत्तर प्रदेश में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के लाभार्थियों से संवाद कर रहे थे। जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद-370 को हटाने, अयोध्या में श्रीराम मंदिर निर्माण कार्य के शुभारंभ और ओलंपिक खेलों में चार दशक बाद भारतीय पुरुष हॉकी टीम की ऐतिहासिक जीत का उल्लेख करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि इतिहास पांच अगस्त की तारीख वर्षों तक याद रखेगा।

START UP FED

उन्होंने कहा, “यही पांच अगस्त है, जब कोटि-कोटि भारतीयों ने सैकड़ों साल बाद भव्य राम मंदिर के निर्माण की तरफ पहला कदम रखा। आज अयोध्या में तेजी से राम मंदिर का निर्माण हो रहा है।” प्रधानमंत्री मोदी ने उत्तर प्रदेश सरकार की प्रशंसा करते हुए कहा कि सरकार न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर हर साल खरीद के नए रिकॉर्ड बना रही है। इस साल गेहूं और धान की खरीद में पिछले साल की तुलना में लगभग दोगुनी संख्या में किसानों को प्रदेश में एमएसपी का लाभ मिला है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में 13 लाख से अधिक किसान परिवारों को उनके उपज का लगभग 24,000 करोड़ रुपया सीधे उनके बैंक खाते में पहुंचाया गया है। केंद्र और उत्तर प्रदेश की डबल इंजन सरकार सामान्य जन की सुविधा और सशक्तिकरण के लिए निरंतर प्रयासरत है।
प्रधानमंत्री ने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि एक तरफ हमारे युवा खेलों में गोल पर गोल कर भारत के लिए नई सिद्धियां प्राप्त कर रहे हैं, वहीं देश में कुछ लोग ऐसे भी हैं जो राजनीतिक स्वार्थ में सेल्फ गोल करने में जुटे हैं। उन्होंने कहा कि ये लोग देश का समय और भावना दोनों को आहत कर रहे हैं। भारत की संसद का ये लोग अपने राजनीतिक स्वार्थ की वजह से निरंतर अपमान कर रहे हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि देश की जनता इसे कभी भूलेगी नहीं। उल्लेखनीय है कि कथित पेगासस खुफियागिरी मामले को लेकर संसद की कार्यवाही स्थगित होने से अब तक देश का करीब 130 करोड़ रुपया बर्बाद हो चुका है।

APANA BAZAR

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि यह महान देश ऐसी स्वार्थ और देशहित विरोधी राजनीति का बंधक नहीं बन सकता। ये लोग देश के विकास को रोकने की कितनी भी कोशिश कर लें, लेकिन कामयाब नहीं होंगे। हर कठिनाई को चुनौती देते हुए देश हर मोर्चे पर तेजी से आगे बढ़ रहा है। मोदी ने कहा कि जो लोग सिर्फ अपने पद के लिए परेशान हैं, वे अब भारत को रोक नहीं सकते। नया भारत, पद नहीं पदक जीतकर दुनिया में छा रहा है। नए भारत में आगे बढ़ने का मार्ग परिवार नहीं, बल्कि परिश्रम से तय होगा और इसलिए आज भारत का युवा कह रहा है- भारत चल पड़ा है, भारत का युवा चल पड़ा है। प्रधानमंत्री ने कोरोना महामारी का जिक्र करते हुए कहा कि जब देश पर पहले इस तरह का बड़ा संकट आता था तो तमाम व्यवस्थाएं बुरी तरह से हिल जाती थीं। लेकिन आज डबल इंजन की सरकार ने यह सुनिश्चित की है कि गरीबों, दलितों, पिछड़ों, आदिवासियों के लिए बनी योजनाएं जमीन पर तेजी से लागू हों। पीएम स्वनिधि योजना भी इसका एक बड़ा उदाहरण है।
उन्होंने कहा कि बीते दशकों में उत्तर प्रदेश को हमेशा राजनीति के चश्मे से देखा गया था। यूपी देश के विकास में भी अग्रिम भूमिका निभा सकता है, इसकी चर्चा तक ही नहीं होने दी गई। डबल इंजन की सरकार ने उत्तर प्रदेश के सामर्थ्य को एक संकुचित नजरिए से देखने का तरीका बदल डाला है। उत्तर प्रदेश भारत के ग्रोथ इंजन का पावर हाउस बन सकता है, यह आत्मविश्वास बीते सालों में पैदा हुआ है। प्रधानमंत्री ने कहा कि यह दशक एक तरह से उत्तर प्रदेश के पिछले सात दशकों में जो कमी हुई, उसकी भरपाई करने का दशक है। यह काम उप्र के सामान्य युवाओं, हमारी बेटियों, गरीब, दलित, वंचित, पिछड़ों की पर्याप्त भागीदारी और उनको बेहतर अवसर दिए बगैर नहीं हो सकता।
साभार – हिस

Share this news

About desk

Check Also

पांचवें चरण में 3 बजे तक 47.53 प्रतिशत मतदान, बंगाल में सबसे अधिक 62.72 प्रतिशत

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में सोमवार को छह राज्यों और दो केंद्रशासित …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *