Home / International / इजराइल ने हमास को घेरा, गाजा में थल से नभ तक प्रहार
इजराइल ने हमास

इजराइल ने हमास को घेरा, गाजा में थल से नभ तक प्रहार

  • मारे जा रहे आतंकी, बंकर और सुरंगों से निकल रहे घातक हथियार

तेल अवीव/यरुशलम। इजराइल ने हमास को घेर लिया है। गाजा में थल से नभ तक प्रहार तेज कर रहा है। गाजा में छिड़े युद्ध के 30वें दिन आज (रविवार) सुबह भी टैंक, रॉकेट और मिसाइल गरज रहे हैं। इजराइल ने गाजा में चप्पे-चप्पे पर जाल बिछाकर फिलिस्तीन के आतंकवादी संगठन हमास के हजारों आतंकवादियों को घेर लिया है। थल से नभ तक प्रहार कर इनको ढेर किया जा रहा है। हमास के बंकरों और सुरंगों से घातक हथियारों का जखीरा बरामद हो रहा है। यह जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स में दी गई है।

एक अन्य रिपोर्ट्स के अनुसार हमास ने सीमा के पास दक्षिणी गाजा में एंटी टैंक मिसाइल से इजराइल की थल सेना को निशाना बनाया। इजराइल के सुरक्षा बलों ने इस हमले को विफल कर दिया। सारी रात जेनिन, नब्लस और तुल्कर्म के साथ वेस्टबैंक के अन्य स्थानों इजराइली सेना के हमले जारी रहे। समूचे वेस्ट बैंक में इजराइल की सेना और हमास के आतंकवादियों के बीच झड़प हुई है।

इस बीच इजराइल ने हमास के समर्थन में कूदे हूथी विद्रोहियों पर मिसाइल दागी। इजराइल डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) ने कहा है कि सुबह कुछ देर के लिए उत्तर से दक्षिण गाजा तक निकासी मार्ग खुला रहेगा। एक अन्य रिपोर्ट के अनुसार इजराइली लड़ाकू विमानों ने एक इमारत की छत और निकटवर्ती सुरंग शाफ्ट पर स्थित हमास के आतंकवादी ढांचे को तहस-नहस कर दिया। इस सुरंग से भारी संख्या में घातक हथियारों का जखीरा मिला है।

संयुक्त राष्ट्र के आश्रय गृह और अस्पताल पर इजरायल के हमले

गाजा पट्टी के मुख्य युद्ध क्षेत्र स्थित संयुक्त राष्ट्र के आश्रय गृह और अस्पताल पर शनिवार को इजरायल के हमले में कई लोग मारे गए है। हमास शासित गाजा पट्टी में इजराइल द्वारा हमले और आम नागरिकों की मौतों की बढ़ती संख्या से अंतरराष्ट्रीय नाराजगी बढ़ती जा रही है।

इस खबर को भी पढ़ेंः-देश को बर्बाद करने में बॉलीवुड का बड़ा योगदान: काजल हिन्दुस्तानी

वहीं अरब नेताओं ने सार्वजनिक रूप से अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन पर गाजा में तत्काल युद्धविराम सुनिश्चित करने के लिए दबाव डाला है। इसके कुछ ही घंटों बाद फिलिस्तीनियों ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र द्वारा संचालित स्कूल में इजरायल के हमले में कम से कम 15 लोग मारे गए।

शीर्ष अमेरिकी राजनयिक ने एक संवाददाता सम्मेलन में अपने जॉर्डन और मिस्र के समकक्षों से कहा कि युद्धविराम केवल हमास को फिर से संगठित होने और इज़रायल पर अधिक हमले करने की अनुमति देगा। इजरायल की सेना ने युद्ध क्षेत्र में फंसे नागरिकों के सुरक्षित दक्षिणी इलाके में जाने के लिए तीन घंटे सुरक्षित रास्ता देने की पेशकश की। वहीं, नेतन्याहू ने जोर देकर कहा है कि जब तक हमास द्वारा बंधक बनाए गए सभी बंधकों को रिहा नहीं किया जाता, तब तक कोई अस्थायी संघर्ष विराम नहीं हो सकता।

Share this news

About admin

Check Also

इजराइल सैन्य खुफिया प्रमुख अहरोन हलीवा का इस्तीफा

तेल अवीव। इजराइल डिफेंस फोर्स (आईडीएफ) ने कहा कि उसके खुफिया कोर के प्रमुख ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *