Home / International / ब्रिक्स सम्मेलन में मिले कई बार, लेकिन मोदी और जिनपिंग में नहीं हुई सीधी बात

ब्रिक्स सम्मेलन में मिले कई बार, लेकिन मोदी और जिनपिंग में नहीं हुई सीधी बात

जोहान्सबर्ग, दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में तीन दिन चले ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग का कई बार आमना-सामना हुआ, लेकिन न ही बातचीत का माहौल नहीं बना और न ही सीधी बात हुई।

ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की शुरुआत से पहले कयास लगाए जा रहे थे कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच शिखर सम्मेलन से इतर द्विपक्षीय बातचीत भी हो सकती है। सम्मेलन के दौरान द्विपक्षीय बातचीत के ये कयास महज कयास ही रह गए और दोनों नेताओं में बातचीत नहीं हुई। हालात ये हैं कि दोनों नेताओं का कई बार आमना सामना तो हुआ, किन्तु बातचीत का माहौल नहीं बना।
ब्रिक्स शिखर सम्मेलन का एक वीडियो भी तेजी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो में भारत के प्रधानमंत्री मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग एक दूसरे से बात करते हुए दिख रहे हैं। हालांकि, दोनों के बीच बात बस कुल पलों की ही हुई। इस दौरान और भी कई देशों के नेता मौजूद रहे। वीडियो में देखा जा सकता है कि प्रधानमंत्री मोदी ने जिनपिंग की तरफ मुड़कर भी नहीं देखा। बस पास से गुजरते वक्त कुछ सेकंड बात की और आगे बढ़ गए। इसके बाद दोनों नेता अपनी-अपनी कुर्सियों पर बैठ गए।

इससे पहले ‘ब्रिक्स परिवार’ की तस्वीर के लिए जब पांचों देशों के प्रतिनिधि मंच पर पहुंचे, तो प्रधानमंत्री मोदी और शी जिनपिंग भी वहां मौजूद थे। ऐसे में सबकी नजरें दोनों नेताओं पर टिक गईं। इस दौरान वहां ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज इनासियो लूला दा सिल्वा, दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा, रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव भी मौजूद थे। इस दौरान एक साथ मंच पर रहने के बावजूद दोनों नेताओं के बीच बातचीत नहीं हुई। वैसे प्रधानमंत्री मोदी इस दौरान काफी सहज और मुस्कुराते हुए दिखे, लेकिन चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग थोडे़ शांत और असहज दिखे। हालांकि, उन्होंने एक दफा प्रधानमंत्री मोदी को देखा फिर सामने देखने लगे।
साभार -हिस

Share this news

About desk

Check Also

इजराइल सैन्य खुफिया प्रमुख अहरोन हलीवा का इस्तीफा

तेल अवीव। इजराइल डिफेंस फोर्स (आईडीएफ) ने कहा कि उसके खुफिया कोर के प्रमुख ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *