Home / International / ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में राजनीतिक, सामाजिक, आर्थिक समन्वय पर हो सकता है बड़ा निर्णय

ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में राजनीतिक, सामाजिक, आर्थिक समन्वय पर हो सकता है बड़ा निर्णय

जोहानिसबर्ग। दक्षिण अफ्रीका के जोहानिसबर्ग का सैंडटन कन्वेंशन सेंटर ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने पहुंच रहे राष्ट्र प्रमुखों का स्वागत करने के लिए तैयार है। इस बार का सम्मेलन राजनीतिक, सामाजिक और आर्थिक समन्वय के क्षेत्रों पर केंद्रित होगा। इसमें सदस्य देश व्यापार के अवसर, आर्थिक आपूर्ति और सहयोग के क्षेत्रों की पहचान करेंगे। साथ ही कोई बड़ा निर्णय लिया जा सकता है। ब्रिक्स के अध्यक्ष के रूप में दक्षिण अफ्रीका पारस्परिक रूप से त्वरित विकास, सतत विकास और समावेशी बहुपक्षवाद पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। उल्लेखनीय है कि भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज सुबह नई दिल्ली से इस सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए जोहानिसबर्ग रवाना हुए हैं।

दुनिया भर के संवाद माध्यमों की रिपोर्ट्स में यह शिखर सम्मेलन सुर्खियों में है। रिपोर्ट्स के मुताबिक सऊदी अरब, ईरान, संयुक्त अरब अमीरात, अर्जेंटीना, इंडोनेशिया, अल्जीरिया, मिस्र और इथियोपिया सहित 40 से अधिक देशों ने ब्रिक्स समूह में शामिल होने में रुचि दिखाई है। शिखर सम्मेलन के एजेंडे में ब्लॉक के विस्तार पर चर्चा होने की संभावना है।

कुछ रिपोर्ट्स में कहा गया है कि यूक्रेन के साथ युद्ध को लेकर कूटनीतिक अलगाव का सामना कर रहे रूस ने विस्तार का समर्थन किया है। चीन ने भी समूह के विस्तार का समर्थन किया है। भारत की सबसे बड़ी चिंता यह है कि ब्रिक्स ‘चीन-केंद्रित’ ब्लॉक न बन जाए। इससे पहले अगस्त में ब्राजील के राष्ट्रपति डी सिल्वा ने कहा था कि वह ब्रिक्स समूह में और अधिक देशों के शामिल होने के पक्ष में हैं।

नमस्कार मोदी जी… ब्रिक्स सम्मेलन शुरू होने से पहले रोड्स-कर्स्टन ने भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का स्वागत अपने अंदाज में किया है। प्रोटियाज क्रिकेट के दिग्गज गैरी कर्स्टन और जोंटी रोड्स ने दक्षिण अफ्रीका में प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत करते हुए वीडियो संदेश जारी किए हैं। रोड्स ने ‘अतुल्य भारत’ में अपने परिवार के साथ दो अद्भुत सप्ताह बिताने को याद किया। उन्होंने हिंदी में मोदी का स्वागत करते हुए कहा- ‘नमस्कार मोदी जी…ब्रिक्स सम्मेलन में आपका स्वागत है। हम दक्षिण अफ्रीकी के रूप में जानते हैं कि अंतरराष्ट्रीय राजनीतिक और आर्थिक परिदृश्य पर आपकी एक बड़ी भूमिका है और हम आपके इनपुट के लिए आपको धन्यवाद देते हैं।’ टीम इंडिया के पूर्व कोच गैरी कर्स्टन ने कहा-‘दक्षिण अफ्रीका में आपका और आपके प्रतिनिधिमंडल का स्वागत करना मेरा सौभाग्य है।’

कुछ रिपोर्ट्स में खासतौर पर यह उल्लेख किया गया है कि ब्रिक्स में दुनिया के पांच सबसे बड़े विकासशील देश शामिल हैं। ये समूह वैश्विक आबादी का 41 प्रतिशत, वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद का 24 प्रतिशत और वैश्विक व्यापार का 16 प्रतिशत का प्रतिनिधित्व करते हैं। यह देश हैं-ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका।

Share this news

About admin

Check Also

इजराइल सैन्य खुफिया प्रमुख अहरोन हलीवा का इस्तीफा

तेल अवीव। इजराइल डिफेंस फोर्स (आईडीएफ) ने कहा कि उसके खुफिया कोर के प्रमुख ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *