Home / Entertainment / दिनांक 28 जून 2023 – जानिए क्या कहते हैं आपके सितारे

दिनांक 28 जून 2023 – जानिए क्या कहते हैं आपके सितारे

ॐ गं गणपते नमः
आज का हिन्दू पंचांग

दिनांक – 28 जून 2023
दिन – बुधवार
विक्रम संवत् – 2080
शक संवत् – 1945
अयन – दक्षिणायन
ऋतु – वर्षा
मास – आषाढ़
पक्ष – शुक्ल
तिथि – दशमी 29 प्रातः 03:18 तक तत्पश्चात एकादशी
नक्षत्र – चित्रा शाम 04:01 तक तत्पश्चात स्वाती
योग – परिघ सुबह 06:09 तक तत्पश्चात शिव
राहु काल – दोपहर 12:43 से 02:24 तक
सूर्योदय – 05:57
सूर्यास्त – 07:29
दिशा शूल – उत्तर दिशा में
ब्राह्ममुहूर्त – प्रातः 04:33 से 05:15 तक
निशिता मुहूर्त – रात्रि 12:22 से 01:04 तक
व्रत पर्व विवरण –
विशेष – दशमी को कलंबी शाक त्याज्य है । (ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-34)

आध्यात्मिक कोष भरने का काल – चतुर्मास
(चतुर्मास : 29 जून से 23 नवम्बर 2023 )

🔸देवशयनी एकादशी से देवउठी एकादशी तक के ४ महीने भगवान नारायण ध्यानमग्न रहते हैं । (पुरुषोत्तम मास [श्रावण] होने से इस बार लगभग ५ महीने का चातुर्मास है ।) अत: ये मास सनातन धर्म के प्रेमी लोगों के बीच आराधना-उपासना के लिए विशेष महत्त्वपूर्ण माने जाते हैं । चतुर्मास में अन्न, जल, दूध, दही, घी, मट्ठा व गौ का दान तथा वेदपाठ, हवन आदि महान फल देते हैं ।

स्कंद पुराण ( ब्राह्म खंड, चातुर्मास्य माहात्म्य : ३.११) में लिखा हैं :

सद्धर्म: सत्कथा चैव सत्सेवा दर्शनं सताम ।
विष्णुपूजा रतिर्दाने चातुर्मास्यसुदुर्लभा ।।

‘सद्धर्म (सत्कर्म), सत्कथा, सत्पुरुषों की सेवा, संतों का दर्शन-सत्संग, भगवान का पूजन और दान में अनुराग – ये सब बातें चौमासे में दुर्लभ बतायी गयी हैं ।’

🔹चतुर्मास में करणीय🔹

🔸चतुर्मास में प्रतिदिन सुबह नक्षत्र दिखे उसी समय उठ जाय और नक्षत्र-दर्शन करे । इन दिनों २४ घंटे में के बार भोजन करनेवाले व्यक्ति को अग्निष्टोम यज्ञ का फल मिल जाता है । यज्ञ में जो आहुति दे सकें सात्विक भोजन की, वैसा ही यज्ञोचित भोजन करें । ब्रह्मचर्य का पालन करें । चतुर्मास में पलाश की पत्तल पर भोजन बड़े-बड़े पातकों का नाशक है, ब्रह्मभाव को प्राप्त करनेवाला होता है । वटवृक्ष के पत्तों या पत्तल पर भोजन करना भी पुण्यदायी कहा गया है । पुरे चतुर्मास में पलाश की पत्तल पर भोजन करें तो धनवान, रूपवान और मान योग्य व्यक्ति बन जायेगा ।

🔸पंचगव्य का शरीर के सभी रोगों और पापों को मिटाने तथा प्रसन्नता देने में बड़ा प्रभाव है । चातुर्मास में केवल दूध पर रहनेवाले को साधन-भजन में बड़ा बल मिलता है अथवा केवल फल-सेवन बड़े-बड़े पापों को नष्ट करता है ।

🔸इस समय पित्त-प्रकोप होता है । गुलकंद या त्रिफला का सेवन, मुलतानी मिट्टी से स्नान, दूध पीना पित्त-शमन करता है । हवन आदि में यदि तिल-चावल की आहुति देते हैं तो आप निरोग हो जाते हैं ।

🔹चतुर्मास में त्यागने योग्य🔹

🔸चतुर्मास में गुड़ व भोग-सामग्री का त्याग कर देना चाहिए । जो दही का त्याग करता है उसको गोलोक की प्राप्ति होती है । नमक का त्याग कर सकें तो अच्छा है । परनिंदा त्यागने की बहुत प्रशंसा शास्त्रों में लिखी है । चतुर्मास में परनिंदा महापाप है, महाभय को देनेवाली है । इन ४ महीनों में शादी और सकाम यज्ञ, कर्म आदि करना मना है ।

🔹आध्यात्मिक कोष अवश्य भरें🔹

🔸 चतुर्मास में बादल, बरसात की रिमझिम, प्राकृतिक सौंदर्य का लहलहाना यह सब साधन-भजनवर्धक है, उत्साहवर्धक है । अत: तपस्या, साधन-भजन करने का यह मौका चूकना नहीं चाहिए । अपनी योग्यता के अनुसार व्यक्ति कोई-न-कोई छोटा-बड़ा नियम ले सकता है । इन दिनों ज्यादा भूख नहीं लगती । उपवास, ध्यान, जप, शांति, आनंद, मौन, भगवत्स्मृति,सात्विक खुराक, स्नान-दान ये विशेष हितकारी, पुण्यदायी, साफल्यदायी है । चतुर्मास में संकल्प कर लें कि ८ महीने तो संसार का धंधा-व्यवहार करते हैं, सर्दी में शरीर की तंदुरुस्ती और दिनों में धन का कोष भरा जाता है किंतु इन ४ महीनों में साधना का खजाना, आध्यात्मिक कोष भरेंगे ।’

देवशयनी एकादशी – 29 जून 2023

🔸एकादशी 29 जून प्रातः 03:18 से रात्रि 02:42 तक

🔸एकादशी व्रत के लाभ🔸

👉 एकादशी व्रत के पुण्य के समान और कोई पुण्य नहीं है ।

👉 जो पुण्य सूर्यग्रहण में दान से होता है, उससे कई गुना अधिक पुण्य एकादशी के व्रत से होता है ।

👉 जो पुण्य गौ-दान, सुवर्ण-दान, अश्वमेघ यज्ञ से होता है, उससे अधिक पुण्य एकादशी के व्रत से होता है ।

👉 एकादशी करनेवालों के पितर नीच योनि से मुक्त होते हैं और अपने परिवारवालों पर प्रसन्नता बरसाते हैं । इसलिए यह व्रत करने वालों के घर में सुख-शांति बनी रहती है।

👉 धन-धान्य, पुत्रादि की वृद्धि होती है ।

👉 कीर्ति बढ़ती है, श्रद्धा-भक्ति बढ़ती है, जिससे जीवन रसमय बनता है ।

👉 परमात्मा की प्रसन्नता प्राप्त होती है । पूर्वकाल में राजा नहुष, अंबरीष, राजा गाधी आदि जिन्होंने भी एकादशी का व्रत किया, उन्हें इस पृथ्वी का समस्त ऐश्वर्य प्राप्त हुआ । भगवान शिवजी ने नारद से कहा है : एकादशी का व्रत करने से मनुष्य के सात जन्मों के पाप नष्ट हो जाते हैं, इसमे कोई संदेह नहीं है । एकादशी के दिन किये हुए व्रत, गौ-दान आदि का अनंत गुना पुण्य होता है ।

जिनका आज जन्मदिन है उनको हार्दिक शुभकामनाएं बधाई और शुभ आशीष

“दिनांक 28 को जन्मे व्यक्ति राजसी प्रवृत्ति के व्यक्ति हैं। 2 और 8 आपस में मिलकर 10 होते हैं। इस तरह आपका मूलांक 1 होगा। आपको अपने ऊपर किसी का शासन पसंद नहीं है। आप साहसी और जिज्ञासु हैं। आपका मूलांक सूर्य ग्रह के द्वारा संचालित होता है। आप अत्यंत महत्वाकांक्षी हैं।

आप आशावादी होने के कारण हर स्थिति का सामना करने में सक्षम होते हैं। आप सौन्दर्यप्रेमी हैं। आपमें सबसे ज्यादा प्रभावित करने वाला आपका आत्मविश्वास है। इसकी वजह से आप सहज ही महफिलों में छा जाते हैं। आपकी मानसिक शक्ति प्रबल है। आपको समझ पाना बेहद मुश्किल है।

शुभ दिनांक : 1, 10, 19, 28
शुभ अंक : 1, 10, 19, 28, 37, 46, 55, 64, 73, 82

शुभ वर्ष : 2026, 2044, 2053, 2062
ईष्टदेव : सूर्य उपासना तथा मां गायत्री

शुभ रंग : लाल, केसरिया, क्रीम,

कैसा रहेगा यह वर्ष
नौकरीपेशा के लिए समय उत्तम हैं। पदोन्नति के योग हैं। यह वर्ष आपके लिए अत्यंत सुखद रहेगा। अधूरे कार्यों में सफलता मिलेगी। पारिवारिक मामलों में महत्वपूर्ण कार्य होंगे। अविवाहितों के लिए सुखद स्थिति बन रही है। विवाह के योग बनेंगे। बेरोजगारों के लिए भी खुशखबर है इस वर्ष आपकी मनोकामना पूरी होगी। स्वास्थ्य की दृष्टि से यह वर्ष उत्तम रहेगा।”

मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope)
मेष राशि के जो जातक सामाजिक क्षेत्रों में कार्यरत हैं, उन्हें आज किसी बड़े पद की प्राप्ति हो सकती है। आप अपनी अच्छी सोच का लाभ उठाएंगे और आप अपने अनुभव से अपने दोस्तों के काम में मदद करेंगे। व्यापार कर रहे लोगों के लिए आज का दिन सामान्य रहेगा, लेकिन आप किसी अजनबी पर भरोसा ना करें, नहीं तो समस्या हो सकती है। आज आपकी मेहनत रंग लाएगी और आप किसी बाहरी व्यक्ति के मामले में हस्तक्षेप ना करें, नहीं तो समस्या हो सकती है। संतान से आपकी किसी बात को लेकर कहासुनी हो सकती है।

वृष दैनिक राशिफल (Taurus Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए बुद्धि और विवेक से निर्णय लेने के लिए रहेगा और आप कार्यक्षेत्र में किसी मुश्किल काम को अपने जूनियर्स की मदद से समय रहते पूरा करेंगे। आपका कोई बड़ा लक्ष्य जल्दी पूरा होने वाला है। आपको यदि कोई शुभ सूचना सुनने को मिले, तो आप उसे तुरंत आगे ना बढ़ाएं। मित्रों के साथ आप किसी मनोरंजन के कार्यक्रम में सम्मिलित होंगे। आपको अपने करीबियों का पूरा साथ मिलेगा और उत्साह से आप आगे बढ़ेंगे। पद प्रतिष्ठा बढ़ने से आज आपको खुशी होगी।

मिथुन दैनिक राशिफल (Gemini Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए रिश्तों में मजबूती लेकर आएगा। यदि आपकी किसी से कोई कहासुनी हो, तो उसे आप धैर्य रखकर सुलझाएं। विद्यार्थियों को मानसिक बोझ से छुटकारा मिलता दिख रहा है। कार्यक्षेत्र में यदि आपने कोई बदलाव किया, तो इससे आपको अच्छा लाभ मिलेगा। आपका कोई पुराना लेनदेन आपके लिए सिरदर्द बन सकता है। जीवनसाथी की सलाह आपके बिजनेस के लिए कारगर सिद्ध होगी। आप किसी जोखिम भरे काम में हाथ डालने से बचें, नहीं तो समस्या हो सकती है।

कर्क दैनिक राशिफल (Cancer Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए अनुकूल रहने वाला है। आज आप भाईचारे को बढ़ावा देंगे और नए लोगों से मेलजोल बढ़ाने में आज आप कामयाब रहेंगे। आपकी किसी मन की इच्छा की पूर्ति होने से आपको खुशी होगी और आपके घर आज किसी मागंलिक कार्यक्रम का आयोजन हो सकता है, जिसमें परिजनों का आना जाना लगा रहेगा। पारिवारिक परिस्थितियां अनुकूल रहेंगी और भाईयों का आज आपको पूरा सहयोग मिलेगा।

सिंह दैनिक राशिफल (Leo Daily Horoscope)
आज का दिन राजनीतिक क्षेत्रों में कार्यरत लोगों को सावधानी और सर्तकता बरतने के लिए रहेगा। आपके घर में किसी मांगलिक कार्यक्रम के होने से दिन आनंदमय रहेगा। यदि कोई विपरीत परिस्थिति उत्पन्न हो, तो आप उसमें धैर्य बनाएं रखें, नहीं तो समस्या हो सकती है। आप अपनी वाणी और व्यवहार में मधुरता बनाए रखें, नहीं तो समस्या हो सकती है। जीवनसाथी को आपकी कोई बात बुरी लग सकती है। माताजी को यदि कोई पेट संबंधित समस्या है, तो उसमें ढील ना बरतें, नहीं तो वह बढ़ सकती है। संतान को आप किसी कोर्स में दाखिला दिला सकते हैं।

कन्या दैनिक राशिफल (Virgo Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए साझेदारी में काम करने के लिए अच्छा रहेगा और आप कुछ नई योजनाओं की शुरुआत कर सकते हैं। ससुराल पक्ष से आज आपको मान सम्मान मिलेगा। बुद्धि और विवेक से आप काम करके लोगों को हैरान करेंगे। विद्यार्थियों ने यदि किसी परीक्षा को दिया था, तो उनके परिणाम आ सकते हैं। पिताजी से आज आपकी किसी बात को लेकर कहासुनी हो सकती है। रचनात्मक प्रयास सफल रहेंगे। संतान आपकी उम्मीदों पर खरी उतरेगी। कुछ नए अनुबंधों से आपको लाभ मिलेगा।

तुला दैनिक राशिफल (Libra Daily Horoscope)
तुला राशि के जातकों के अंदर त्याग और सहयोग की भावना बनी रहेगी। पारिवारिक रिश्तों में मजबूती आएगी और आप अपनी अच्छी सोच का कार्यक्षेत्र में लाभ उठाएंगे। विद्यार्थियों को बौद्धिक व मानसिक बोझ से छुटकारा मिलता दिख रहा है। आपके किसी नए काम को करना अच्छा रहेगा। जो विद्यार्थी विदेशों से आयात निर्यात का व्यवसाय कर रहे हैं, उन्हें कोई खुशखबरी सुनने को मिल सकती है। आप धैर्य बनाए रखें और यदि आप बड़ों की सलाह से आगे चले, तो इससे आपको अच्छा लाभ मिलेगा।

वृश्चिक दैनिक राशिफल (Scorpio Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए आय के नए नए स्रोत लेकर आएगा। बिजनेस कर रहे लोगों को कोई खुशखबरी सुनने को मिलेगी। आपका कोई छुपा हुआ राज परिवार के सदस्यों के सामने आ सकता है। आपके कामों में यदि कुछ अवरोध आ रहे थे, तो वह आज दूर होंगे। आप कुछ नया करने की कोशिश में आप लगे रहेंगे। जो लोग घर से दूर नौकरी में कार्य रहते हैं, उन्हें आज अपने परिवार के सदस्यों की याद सता सकती है और वह उनसे मिलने आ सकते हैं।

धनु दैनिक राशिफल (Sagittarius Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए लाभदायक रहने वाला है। कार्यक्षेत्र में यदि आपको कोई जिम्मेदारी सौंपी जाए, तो आप उसे बखूबी निभाएं और आप अपने अधिकारियों का भरोसा जीतने में कामयाब रहेंगे। व्यापार में वृद्धि होने से आज खुशी होगी। आपके करीबियों से आपकी किसी बात को लेकर कहासुनी हो सकती है। परिवार में किसी सदस्य की नौकरी लगने से किसी पार्टी का आयोजन कर सकते हैं, जिसमें परिजनों का जाना लगा रहेगा। संतान आपकी उम्मीदों पर खरा उतरेगी।

मकर दैनिक राशिफल (Capricorn Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए कार्यक्षेत्र में कोई बड़ी उपलब्धि लेकर आने वाला है। मित्रों के साथ आप किसी बड़ी निवेश की योजना बना सकते हैं और यदि आपने पहले किसी को धन उधार दिया था, तो वह भी आपको वापस मिल सकता है। आप अपनी कला कौशल से कार्यक्षेत्र में लोगों को हैरान करेंगे और वरिष्ठ सदस्यों का सहयोग और समर्थन आपको भरपूर मात्रा में मिलेगा। आपको किसी महत्वपूर्ण अवसर को हाथ से जाने नहीं देना है। कामकाज की तलाश कर रहे लोगों को कोई अच्छा अवसर हाथ लग सकता है।

कुंभ दैनिक राशिफल (Aquarius Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए मिश्रित रूप से फलदायक रहने वाला है। परिजनों का आपको सहयोग मिलेगा और आप अपने कामकाज पर फोकस बनाए रखें। विविध विषयों में आप स्पष्टता रखेंगे और किसी बड़े लक्ष्य को पाने की आज पूरी कोशिश करेंगे। स्वास्थ्य संबंधी यदि कुछ समस्याएं लंबे समय चल रही हैं, तो उनसे आपको राहत मिलेगी। करियर को लेकर परेशान चल रहे लोग आज किसी छोटे मोटे व्यवसाय की शुरुआत कर सकते हैं। आपको घर व बाहर के कामों में तालमेल बनाकर रखना होगा, नहीं तो परिवार के सदस्य नाराज हो सकते हैं।

मीन दैनिक राशिफल (Pisces Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए कार्यक्षेत्र में योजनाओं को बनाने के लिए रहेगा। आपकी सबको साथ लेकर चलने की कोशिश कामयाब रहेगी। परिवार में यदि कुछ अनबन चल रही है, तो आप उसे दूर करने के लिए प्रयास करेंगे, तो उसमें भी आप सफल होंगे। आप आज अहंकारभरी बातें ना करें, नहीं तो किसी को आपकी कोई बात बुरी लग सकती है। गृहस्थ जीवन सुखमय रहेगा। स्थायित्व की भावना आपके मन में बनी रहेगी। नौकरी में कार्यरत लोगों को अधिकारियों से बातचीत करके ही कोई निर्णय लेना बेहतर रहेगा।

Posted by: Desk, Indo Asian Times

Share this news

About admin

Check Also

आखिरकार फिल्म ‘औरों में कहां दम था’ की रिलीज डेट आई सामने

मुंबई ,बॉलीवुड अभिनेता अजय देवगन और तब्बू की नई फिल्म दर्शकों के सामने आ रही …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *