Home / Entertainment / तेलुगु फिल्म अभिनेत्री जमुना का हैदराबाद में निधन

तेलुगु फिल्म अभिनेत्री जमुना का हैदराबाद में निधन

हैदराबाद, तेलुगु फिल्मों की अभिनेत्री जमुना का हैदराबाद में शुक्रवार को निधन हो गया। वह 86 वर्ष की थीं और विगत कई महीने से उम्रजनित बीमारियों से पीड़ित थीं।

परिवार सूत्रों के मुताबिक अभिनेत्री जमुना ने शुक्रवार सुबह 7.40 बजे हैदराबाद स्थित अपने आवास पर अंतिम सांस ली।
आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगनमोहन रेड्डी और तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने अभिनेत्री के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है। दक्षिण भारत के सुपरस्टार जूनियर एनटीआर ने ट्विटर पर लिखा है कि वह लगभग 30 सालों से तेलुगु फिल्म जगत की महारानी रहीं। उन्होंने अपनी फिल्मों के जरिए हमारे दिलो-दिमाग पर एक छाप छोड़ी हैं, जिसमें तेलुगु फिल्म गुंडम्मा कथा मिसम्मा जैसी कई फिल्में शामिल हैं।
जमुना का जन्म 30 अगस्त, 1936 को कर्नाटक के हम्पी में निप्पनी श्रीनिवासन राव और कौसल्यादेवी के घर में हुआ था। निप्पनी श्रीनिवास राव और कौशल्या देवी बाद में आंध्र प्रदेश चले गए। जमुना ने अपनी प्राथमिक शिक्षा आंध्र प्रदेश के गुंटूर जिले के दुग्गीराला से पूरी की और अपने स्कूल के दिनों में एक मंच कलाकार थीं। जमुना का असली नाम जाना बाई था और उन्होंने 1953 में 16 साल की उम्र में गरिकापाटी राजा राव निर्देशित ‘पुत्तिलु’ से अपने करियर की शुरुआत की थी। तेलुगु फिल्म मिसम्मा में अपनी पहचान बनाई।

अभिनेता चिरंजीवी ने अपनी शोक संवेदना में कहा कि अभिनेत्री जमुना के निधन की खबर बेहद दुखद है। वह एक बहुभाषी अभिनेत्री थीं। हालांकि उनकी मातृभाषा कन्नड़ है, लेकिन उन्होंने कई सफल फिल्मों के साथ तेलुगु लोगों के दिलों पर गहरी छाप छोड़ी।
अभिनेत्री जमुना ने फिल्मों के अलावा राजनीति में भी अपनी किस्मत आजमाई थी। वर्ष 1980 में तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी से प्रभावित होकर वह कांग्रेस में शामिल हो गईं। फिर वह 1989 में राजमुंदरी से लोकसभा के लिए चुनी गईं। हालांकि, 1991 में मंगलगिरी विधानसभा सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार बनीं और हार के बाद उन्होंने राजनीति छोड़ दी। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी से प्रभावित होकर उन्होंने कुछ समय के लिए भाजपा के लिए भी प्रचार किया।

जमुना ने 1965 में उस्मानिया विश्वविद्यालय के प्रो. जुलुरी रमना राव से शादी की। प्रो. राव का 10 नवंबर 2014 को 86 वर्ष की आयु में कार्डियक अरेस्ट के कारण उनका निधन हो गया था। उनका एक बेटा वामसी जुलुरी और बेटी श्रवणथी हैं।
उन्होंने सुनील दत्त और नूतन अभिनीत मिलन (1967) के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का फिल्मफेयर पुरस्कार भी जीता था। यह तेलुगु फिल्म मोगा मनसुलु (1964) की रीमेक थी, जिसमें नागेश्वर राव और सावित्री के साथ जमुना भी नजर आई थीं। इसके अलावा उनको तमिलनाडु राज्य फिल्म मानद पुरस्कार, एमजीआर पुरस्कार-2008 और एनटीआर राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

जमुना ने चार दशकों के अपने करियर में विभिन्न भूमिकाएं निभाईं और अपने समय के दिग्गज अभिनेताओं के साथ अभिनय किया। अभिनेत्री ने तेलुगु, तमिल और 11 हिंदी फिल्मों में काम किया। आज उनके पार्थिव शरीर को तेलंगाना फिल्म चैंबर एंड कॉमर्स के हाल में सार्वजनिक दर्शन के लिए रखा गया।
साभार- हिस

Share this news

About desk

Check Also

आखिरकार फिल्म ‘औरों में कहां दम था’ की रिलीज डेट आई सामने

मुंबई ,बॉलीवुड अभिनेता अजय देवगन और तब्बू की नई फिल्म दर्शकों के सामने आ रही …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *