Home / BUSINESS / Positive Initiative: किसानों का दिन बदल रहा है आदित्य एल्युमीनियम की प्रोजेक्ट सिंचाई

Positive Initiative: किसानों का दिन बदल रहा है आदित्य एल्युमीनियम की प्रोजेक्ट सिंचाई

भुवनेश्वर। आदित्य बिरला समूह की कंपनी, आदित्य एल्युमीनियम का ‘प्रोजेक्ट सिंचाई’ ओडिशा के ग्रामीण इलाकों में 220 किसानों के जीवन में अभूतपूर्व बदलाव ला रहा है, जिससे उनका जीवन समृद्ध हो रहा है। यह एक सहयोग परियोजना है। इसे प्रधानमंत्री कृषक सिंचाई योजना के तहत सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी) मॉडल में ओडिशा सरकार के बागवानी विभाग और किसानों के साथ साझेदारी में लागू किया गया है।
आदित्य एल्युमीनियम के यूनिट प्रमुख समीर नायक कहते हैं कि इस साल जनवरी में शुरू की गई परियोजना सिंचाई का संबलपुर जिले के कृषक समुदाय ने बहुत स्वागत किया है। मूलतः इसके परिणामस्वरूप किसानों की आय में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। यहां संयंत्र के आसपास के 55 किसानों को स्प्रिंकलर सिंचाई प्रणाली अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया गया। प्रत्येक किसान को 41 पाइप (20 फीट/पाइप) और 9 स्प्रिंकलर दिए गए। इससे किसानों को पास के तालाबों और कुओं से पानी खींचने में मदद मिली। इसके अन्य प्रमुख लाभों में फसल उत्पादकता में वृद्धि और पानी की बर्बादी में कमी के अलावा निश्चित रूप से मौद्रिक लाभ भी शामिल है।
प्रमुख नायक ने कहा कि उपयोग में आसानी ने इसे सबसे अधिक मांग वाली सिंचाई सुविधा बना दिया है। अनुमानित लाभों में आय के अलावा फसल उत्पादकता में वृद्धि, पानी की बर्बादी में कमी शामिल है। इस आधुनिक सिंचाई प्रणाली को अपनाकर, रेंगाली ब्लॉक (संबलपुर) के किसान अब रबी सीजन के दौरान कई फसलें उगा रहे हैं – जो पहले सिंचाई सुविधा की कमी के कारण संभव नहीं था। किसान भरपूर फसल काट रहे हैं।
संबलपुर जिले के एक किसान गगन बिहारी पात्र, जिन्हें खेती से अपर्याप्त आय के कारण अपने पांच लोगों के परिवार की देखभाल करना मुश्किल हो रहा था, ने ‘प्रोजेक्ट सिंचाई’ के माध्यम से स्प्रिंकलर सिंचाई प्रणाली शुरू करने के लिए आदित्य एल्युमीनियम के प्रति अपना आभार व्यक्त किया, जिससे कई फसलों की खेती हुई और खेती से आय में वृद्धि हुई।
पात्र के पास छह एकड़ कृषि भूमि है जिसमें वह खरीफ सीजन के दौरान धान और सब्जियों की खेती कर रहे थे। वर्षा आधारित होने के कारण उत्पादकता कम हुई। सिंचाई सुविधाओं के अभाव के कारण वह रबी सीजन के दौरान कुछ भी उत्पादन नहीं कर सका। कृषि से अपनी आय से संतुष्ट नहीं होने के कारण, वह उत्पादकता बढ़ाने के तरीके तलाशने के लिए बेताब थे। प्रोजेक्ट सिंचाई ने सटीक उत्तर प्रदान किया। इलाके के कई किसानों को खराब सिंचाई सुविधाओं, आधुनिक कृषि उपकरणों की कमी और पारंपरिक कृषि पद्धतियों का सहारा लेने के कारण समान समस्याओं का सामना करना पड़ा। इसके बाद आदित्य एल्युमीनियम सीएसआर टीम प्रोजेक्ट सिंचाई और समृद्धि के माध्यम से पात्रा जैसे किसानों की मदद के लिए आगे आई।

उन्होंने अपनी आजीविका गतिविधि का समर्थन करने के लिए आदित्य एल्युमीनियम के सीएसआर विंग को धन्यवाद देते हुए कहा पहले मैं 2-3 प्रकार की सब्जियां उगा रहा था, और मात्रा मेरे परिवार की जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त थी। आदित्य एल्यूमीनियम, लपंगा के सहयोग से स्प्रिंकलर सिंचाई प्रणाली के बाद अब मैं थेरबी सीजन में विभिन्न प्रकार की सब्जियां उगाता हूं और उपज बेचकर अधिकतम आय प्राप्त कर रहा हूं।  सरकारी अधिकारी भी आदित्य एल्युमीनियम द्वारा की गई पहल की काफी सराहना कर रहे हैं।

रेंगाली के ब्लॉक कृषि अधिकारी ब्योमकेश मिश्रा ने ‘प्रोजेक्ट सिंचाई’ की सराहना करते हुए कहा कि रेंगाली ब्लॉक के किसान अब स्प्रिंकलर सिंचाई प्रणाली अपनाने के बाद रबी सीजन के दौरान अपनी भूमि पर खेती कर सकते हैं, और उनकी आय बढ़ गई है। आदित्य एल्युमीनियम की सीएसआर टीम किसानों की बहुत समर्थक है और उनके कल्याण के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास कर रही है।

Share this news

About admin

Check Also

सरकार का इन्फ्रास्ट्रक्चर और मैन्युफैक्चरिंग पर जारी रहेगा जोर : विकास खेमानी

नई दिल्ली, 12 जून (आईएएनएस)। गठबंधन सरकार बनने से हमारी निवेश रणनीति बदलने वाली नहीं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *