Home / BUSINESS / गुजरात ने 55 बिलियन यूएस डॉलर क्युमुलेटिव एफडीआई प्राप्त किया

गुजरात ने 55 बिलियन यूएस डॉलर क्युमुलेटिव एफडीआई प्राप्त किया

  • विश्व की फार्च्यून 500 कंपनियों में से लगभग 100 कंपनियां गुजरात में कार्यरत

  • दिल्ली में विभिन्न देशों के डिप्लोमेट्स-हेड ऑफ़ द मिशन के साथ मुख्यमंत्री की बैठक

  • 119 से अधिक देशों के डिप्लोमेट्स बैठक में सहभागी हुए

गांधीनगर। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने शुक्रवार को नई दिल्ली में दुनिया के लगभग 119 देशों के राजनयिकों के समक्ष गुजरात की वैश्विक विकास गाथा प्रस्तुत की। पटेल ने कहा कि प्रोएक्टिव पॉलिसीज़, ईज़ ऑफ़ डूइंग बिज़नेस, पूंजी निवेशकों के लिए अनुकूल वातावरण, सुगठित औद्योगिक इन्फ़्रास्ट्रक्चर तथा उच्च जीवन स्तर जैसे फ़ैक्टर्स के माध्यम से गुजरात आज दुनियाभर के पूंजी निवेशकों के लिए सबसे पसंदीदा स्थल बना है। आगामी 10 जनवरी को वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट के 10वें संस्करण के अंतर्गत गुजरात सरकार ने शुक्रवार को नई दिल्ली में डिप्लोमेट्स मीट का आयोजन किया था।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने दुनिया के विभिन्न देशों के राजनयिकों के साथ गुजरात की सहभागिता की व्यापकता बढ़ाने का संकल्प व्यक्त किया। पटेल ने कहा कि पिछले दो दशक में गुजरात ने 55 बिलियन यूएस डॉलर का क्युमुलेटिव एफडीआई हासिल किया है। वर्ल्ड क्लास रोड, रेलवे, पोर्ट तथा एयरपोर्ट कनेक्टिविटी के कारण गुजरात की पहुँच देश में नहीं; बल्कि एशिया, अफ़्रीका, मध्य पूर्व एवं यूरोपीय देशों के बाज़ारों तक है। फार्च्यून 500 कंपनियों में से लगभग 100 कंपनियाँ गुजरात में कार्यरत हैं। उन्होंने कहा कि यूएसए, जापान, फ़्रांस, जर्मनी, नीदरलैंड, यूके, स्विट्ज़रलैंड, इटली, यूएई, सउदी अरब, क़तर आदि देशों की कंपनियों ने गुजरात में विभिन्न सेक्टर्स में बड़े पैमाने पर निवेश किया है।

गुजरात से गुजरता है इंडिया मिडल-ईस्ट यूरोप इकोनॉमिक कॉरिडोर : जयशंकर

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा कि ‘जी20 की भारत को विश्व के विकास के लिए और विश्व को भारत के विकास के लिए तैयार होने की भावना’ को वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट सच्चे अर्थ में साकार रहा है। विदेश मंत्री ने कहा कि गुजरात प्रत्येक आर्थिक क्षेत्र में अग्रसर, लीडर व परफ़ॉर्मर रहा है। इलेक्ट्रिक व्हीकल, एविएशन, और सेमीकंडक्टर जैसी नए सेक्टर्स में गुजरात लीडर स्टेट के रूप में उभर रहा है। भारत के सभी विशिष्ट पहल की समग्र श्रृंखला गुजरात में हो रही है। जयशंकर ने आगे कहा कि विश्व को अब ऐसे उत्पादन केन्द्रों की आवश्यकता है, जो अधिक विश्वसनीय एवं पारदर्शी हो। हाल ही में भारत द्वारा घोषित इंडिया मिडल-ईस्ट यूरोप इकोनॉमिक कॉरिडोर भी गुजरात से ही गुज़रता है।

इस अवसर पर मुख्य सचिव राज कुमार,केन्द्र सरकार के विदेशी मामलों के सचिव विनय क्वात्रा , उद्योग विभाग के अपर मुख्य सचिव एस. जे. हैदर, वित्त एवं ऊर्जा मंत्री कनुभाई देसाई, उद्योग मंत्री बळवंतसिंह राजपूत, उद्योग राज्य मंत्री हर्ष संघवी, मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव के. कैलाशनाथन और गुजरात सरकार के वरिष्ठ सचिवगण उपस्थित रहे।

बेकाबू ट्रक ने राहगीरों को रौंदा, एक ही परिवार के चार लोगों की मौत

Share this news

About admin

Check Also

गेल का चौथी तिमाही में मुनाफा 261 फीसदी बढ़कर 2,176.97 करोड़ रुपये

नई दिल्ली, सार्वजनिक क्षेत्र की गैस कंपनी गेल (इंडिया) लिमिटेड ने वित्त वर्ष 2023-24 की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *