Home / BUSINESS / एनटीपीसी कोयला खनन मुख्यालय में हिंदी पखवाड़ा का उद्घाटन

एनटीपीसी कोयला खनन मुख्यालय में हिंदी पखवाड़ा का उद्घाटन

  • देश में हिन्दी के प्रचार-प्रसार को बढ़ावा के लिए सभी विभागों के अधिकारियों एवं अन्य कर्मचारियों ने हिन्दी-प्रतिज्ञा ली

मुख्य महाप्रबंधक (प्रभारी) ने कहा कि भारत सरकार के उपक्रम होने के नाते एनटीपीसी का भी यह दायित्व है कि हम आमजन के हित में हिंदी भाषा में कार्यालयीन कार्य करें।जैन ने अपील कि कंप्यूटर व विभिन्न मोबाइल एप्स जैसे कि ई-मेल ,वाट्सअप, सोशल मीडिया पर भी हिंदी का अधिक से अधिक प्रयोग करें और कार्यालयीन कामकाज में हिंदी का अधिकाधिक प्रयोग करें और इस भाषा के प्रयोग में गौरव महसूस करें ।

रांची। हिन्दी  दिवस के  उपलक्ष में एनटीपीसी कोयला खनन मुख्यालय, रांची ने हिन्दी पखवाड़े की शुरुआत अनिमेष जैन, मुख्य महाप्रबंधक (प्रभारी) की अध्यक्षता में की। इस दौरान सभागार मे उपस्थित सभी विभागों के अधिकारियों एवं अन्य कर्मचारियों ने हिन्दी-प्रतिज्ञा ली, जिसका उद्देश्य देश में हिन्दी के प्रचार-प्रसार को बढ़ावा देना है|

इस मौके पर जैन ने सभी कर्मचारियों को हिन्दी दिवस की बधाई दी और युगों-युगों से प्रचलित हिन्दी भाषा का महत्व भी बताया। उन्होंने कहा संविधान के अनुच्छेद 343 के अनुसार भारतीय संघ की राजभाषा हिंदी है एवं लिपि देवनागरी है।अतः राजभाषा कार्यान्वयन के प्रति हमें और ज्यादा सचेत होने की आवश्यकता है।

मुख्य महाप्रबंधक (प्रभारी) ने कहा कि भारत सरकार के उपक्रम होने के नाते एनटीपीसी का भी यह दायित्व है कि हम आमजन के हित में हिंदी भाषा में कार्यालयीन कार्य करें। जैन ने अपील कि कंप्यूटर व विभिन्न मोबाइल एप्स जैसे कि ई-मेल ,वाट्सअप, सोशल मीडिया पर भी हिंदी का अधिक से अधिक प्रयोग करें और कार्यालयीन कामकाज में हिंदी का अधिकाधिक प्रयोग करें और इस भाषा के प्रयोग में गौरव महसूस करें ।

हिंदी पखवाड़ा के दौरान विभिन्न प्रतियोगिताओं जैसे हिंदी टिप्पणी, राजभाषा प्रश्नोत्तरी, हिंदी पीपीटी प्रस्तुति और गृहिणियों और बच्चों के लिए कविता पाठ का भी आयोजन किया जा रहा है। कार्यक्रम का समापन कर्मचारियों द्वारा हिंदी हस्ताक्षर अभियान के साथ हुआ।

और तेज होगा निम्न दबाव का क्षेत्र

Share this news

About admin

Check Also

गेल का चौथी तिमाही में मुनाफा 261 फीसदी बढ़कर 2,176.97 करोड़ रुपये

नई दिल्ली, सार्वजनिक क्षेत्र की गैस कंपनी गेल (इंडिया) लिमिटेड ने वित्त वर्ष 2023-24 की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *