Home / BUSINESS / टाटा समूह ब्रिटेन में 4 अरब पाउंड का ईवी बैटरी संयत्र लगाएगा, प्रधानमंत्री सुनक ने किया स्वागत

टाटा समूह ब्रिटेन में 4 अरब पाउंड का ईवी बैटरी संयत्र लगाएगा, प्रधानमंत्री सुनक ने किया स्वागत

नई दिल्ली,टाटा समूह ने ब्रिटेन में 40 गीगावॉट का एक वैश्विक नया इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) बैटरी सेल संयंत्र स्थापित करने की योजना का ऐलान किया है। टाटा समूह इस परियोजना में चार अरब पाउंड का निवेश करेगी। इस नई गीगा फैक्टरी का काम 2026 में शुरू होगा।

टाटा संस के चेयरमैन एन. चंद्रशेखरन ने बुधवार को जारी एक बयान में कहा कि समूह अपने सभी व्यवसायों के स्थायी भविष्य के लिए गहराई से प्रतिबद्ध है। टाटा समूह यूके में यूरोप की सबसे बड़ी बैटरी सेल विनिर्माण सुविधाओं में से एक स्थापित करेगा। इससे आपूर्ति श्रृंखला में हजारों नौकरियों का सृजन होगा। चंद्रशेखरन ने कहा कि हमारा अरबों पाउंड का निवेश देश में अत्याधुनिक तकनीक लाएगा, जिससे ऑटोमोटिव क्षेत्र को इलेक्ट्रिक मोबिलिटी में बदलने में मदद मिलेगी। यह हमारे अपने व्यवसाय जगुआर लैंड रोवर की ओर से समर्थित है। उन्होंने कहा कि मैं ब्रिटिश सरकार को भी धन्यवाद देना चाहता हूं, जिन्होंने इस निवेश को सक्षम करने के लिए हमारे साथ मिलकर काम किया है।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने समूह की इस घोषणा को देश के मोटर वाहन उद्योग के लिए ‘अविश्वसनीय रूप से गौरवपूर्ण’ क्षण बताया है। उन्होंने कहा कि ब्रिटेन में एक नए बैटरी संयंत्र में टाटा समूह का अरबों पाउंड का निवेश हमारे कार निर्माण उद्योग और इसके श्रमिकों की ताकत को दर्शाता है। सुनक ने कहा कि इससे चार हजार से अधिक नौकरियां और आपूर्ति श्रृंखला में हजारों नौकरियां का सृजन होगा, जिससे हमारी अर्थव्यवस्था को बढ़ने में मदद मिलेगी।
साभार -हिस
Posted by: Desk, Indo Asian Times

Share this news

About desk

Check Also

खान सचिव ने खनिज विदेश इंडिया लिमिटेड के पंजीकृत कार्यालय का उद्घाटन किया

नई दिल्ली। खान सचिव वी. एल. कांथा राव ने शनिवार को राजधानी नई दिल्ली, स्थित …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *