Home / BUSINESS / ग्रामीणों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार रहा आदित्य एल्युमीनियम

ग्रामीणों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार रहा आदित्य एल्युमीनियम

हेमन्त कुमार तिवारी, भुवनेश्वर।

आदित्य बिड़ला समूह की कंपनी आदित्य एल्युमिनियम दशकों से समुदायों के साथ जुड़ी हुई है, ताकि उनके जीवन पर गुणात्मक प्रभाव डाला जा सके। पिछले एक दशक में संबलपुर जिले के रेंगाली ब्लॉक के तहत छह ग्राम पंचायतों के 40 गांवों में फैले 50,000 से अधिक ग्रामीणों ने यहां किए जा रहे बेहतर बदलावों को महसूस किया है।

ब्लैक-टॉप सड़कों और रोड ओवर ब्रिज के निर्माण के अलावा, आदित्य एल्युमीनियम ने सामुदायिक केंद्र और कीर्तन मंडप, खुदे हुए तालाब, पुनर्निर्मित मंदिर और अन्य पूजा स्थल भी बनाए हैं। सुरक्षित पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित की है और इन क्षेत्रों में गांवों के लोगों के लिए स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की हैं। इन सामुदायिक संपत्तियों और सामाजिक बुनियादी ढांचे ने कई तरीकों से लोगों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार किया है। लोगों के दरवाजे पर गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा प्रदान करना, महिलाओं के खिलाफ अपराधों को कम करना, सुरक्षा उपाय और दुर्घटनाओं को कम करने में मदद करने जैसी व्यवस्थाएं की गईं हैं।

आदित्य एल्युमीनियम के यूनिट हेड समीर नायक कहते हैं कि हम हमेशा अपने परिधीय गांवों के निवासियों की सुविधा के बारे में चिंतित रहते हैं। हाल के वर्षों में कंपनी ने कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए गांवों में छह स्थानों पर 15 किलोमीटर से अधिक ब्लैक-टॉप रोड का निर्माण किया है। इसने धोरापाणी के ग्रामीणों की आवाजाही को सुविधाजनक बनाने के लिए बेंडुजोर बड़े नाले पर एक रोड ओवर ब्रिज बनाया है।

इसके अलावा कंपनी ने इन गांवों में 150 से अधिक सोलर लाइटें लगाई हैं, जिससे लोगों, विशेषकर महिलाओं और बच्चों के लिए न केवल रात में सुरक्षित रूप से आना-जाना आसान हो गया है, बल्कि छात्रों को परीक्षा के लिए अच्छी तरह से तैयार करने में भी मदद मिली है।

बोमालोई ग्राम पंचायत अंतर्गत धोरापाणी गांव के गोपाल कृष्ण पंडा ने कहा कि वर्षों से हम बेंडुजोर नाले को पार करने में समस्याओं का सामना कर रहे थे और बरसात के मौसम में स्थिति बिगड़ती जा रही थी। नाले पर एक पुल के निर्माण के लिए आदित्य पूर्व छात्र का धन्यवाद है। इस प्रकार हमें पूरे वर्ष सुचारू रूप से आने-जाने में मदद मिली।

आदित्य एल्युमिनियम द्वारा किए गए कटारबागा मंदिर के जीर्णोद्धार कार्य की सराहना करते हुए कटारबागा ग्राम पंचायत के सरपंच नीलांबर रोगिदास टिप्पणी करते हुए कहा कि हम आदित्य बिड़ला समूह के सीएसआर विभाग के प्रति हार्दिक आभार व्यक्त करते हैं, जिन्होंने कटारबागा मंदिर के जीर्णोद्धार के हमारे अनुरोध का अनुपालन किया। हम आदित्य एल्युमीनियम को अच्छे के लिए एक ताकत के रूप में देखते हैं।

घिचमुरा ग्राम पंचायत के सरपंच राजीव किशन ने स्थानीय लोगों की जरूरतों को नियमित रूप से पूरा करने और सुरक्षित पेयजल की आपूर्ति करने, तालाबों की मरम्मत और खुदाई करने, सोलर लाइट लगाने और स्वास्थ्य शिविर आयोजित करने के लिए आदित्य बिड़ला समूह सीएसआर विभाग की प्रशंसा की।

आदित्य एल्युमीनियम की पहल की सराहना करते हुए रेंगाली ब्लॉक डेवलपमेंट ऑफिसर केसी दलपति ने कहा कि आदित्य एल्युमीनियम अपने आसपास के इलाकों में सड़क, पुलिया, सामुदायिक केंद्र और सौर स्ट्रीटलाइट आदि स्थापित करके लोगों के जीवन को आसान बना रहा है। स्कूल के बुनियादी ढांचे से लेकर सामुदायिक संपत्ति तक का विकास रेंगाली के विकास में योगदान दे रहा और लोगों के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव डाल रहा है।

कंपनी ने बड़े पैमाने पर सरकार और समुदाय की प्रगति में भागीदार बनने की अपनी प्रतिबद्धता को दोहराते हुए कहा कि आसपास के क्षेत्र में किसी भी विकासात्मक परियोजना के कार्यान्वयन और धन के आवंटन के लिए सरकार के साथ समन्वय में काम कर रही है।

एक जिम्मेदार कॉर्पोरेट नागरिक के रूप में और समाज को कुछ वापस देने की निरंतर प्रेरणा से प्रेरित, आदित्य बिड़ला समूह 128 गांवों में 5 लाख से अधिक लोगों तक पहुंचता है। समूह का सीएसआर श्रीमती राजश्री बिड़ला की अध्यक्षता में सामुदायिक पहल और ग्रामीण विकास के लिए आदित्य बिड़ला केंद्र के तत्वावधान में आयोजित किया जाता है। समूह का दृष्टिकोण उन समुदायों के सामाजिक और आर्थिक विकास में सक्रिय रूप से योगदान करना है, जिनमें हम काम करते हैं।

Share this news

About admin

Check Also

कोटक बैंक का मार्च तिमाही में मुनाफा 18 फीसदी बढ़कर 4,133 करोड़ रुपये

नई दिल्ली। निजी क्षेत्र के कोटक महिंद्रा बैंक ने वित्त वर्ष 2023-24 की चौथी तिमाही …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *