Home / BUSINESS / जीएसटी परिषद की बैठक 11 जुलाई को, कर चोरी और ऑनलाइन गेमिंग पर होगी चर्चा

जीएसटी परिषद की बैठक 11 जुलाई को, कर चोरी और ऑनलाइन गेमिंग पर होगी चर्चा

नई दिल्ली,वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) से संबंधित मामलों के शीर्ष निकाय जीएसटी परिषद की 50वीं बैठक 11 जुलाई को होगी। इस बैठक में फर्जी पंजीकरण और इनपुट टैक्स क्रेडिट (आईटीसी) के जरिए होने वाली धोखाधड़ी पर नकेल कसने सहित कई मुद्दों पर चर्चा होगी।

जीएसटी परिषद ने एक ट्वीट में कहा कि वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में 11 जुलाई को परिषद की 50वीं बैठक नई दिल्ली में आयोजित होगी। बैठक में जीएसटी परिषद ऑनलाइन गेमिंग, कैसिनो और घुड़दौड़ पर टैक्स लगाने के मुद्दे पर जीओएम की रिपोर्ट पर भी चर्चा करेगी। सीतारमण जीएसटी परिषद की प्रमुख हैं, जबकि सभी राज्यों के वित्तमंत्री इसके सदस्य होते हैं।

केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) के चेयरमैन विवेक जौहरी ने कहा कि हम कर चोरी रोकने के लिए कुछ अन्य उपायों पर विचार कर रहे हैं। उन्हें कानून समिति तथा जीएसटी परिषद की उचित प्रक्रिया के जरिए अमल में लाया जाएगा। इसके अलावा परिषद दर युक्तिकरण पर मंत्रियों के समूह (जीओएम) के संयोजक पर भी फैसला करेगी।
उल्लेखनीय है कि जीओएम ने पिछले साल दिसंबर में जीएसटी परिषद को अपनी रिपोर्ट सौंपी थी, लेकिन परिषद ने इस पर चर्चा नहीं की। हालांकि, कर्नाटक के तत्कालीन मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई अभी तक समिति के संयोजक थे। अब कर्नाटक में सरकार बदलने के साथ जीएसटी परिषद को एक नए संयोजक का चयन करना है। इस बीच जीएसटी अधिकारियों ने फर्जी पंजीकरण के खिलाफ दो महीने का विशेष अभियान भी पहले ही शुरू कर दिया है।
साभार -हिस

Share this news

About desk

Check Also

कोटक बैंक का मार्च तिमाही में मुनाफा 18 फीसदी बढ़कर 4,133 करोड़ रुपये

नई दिल्ली। निजी क्षेत्र के कोटक महिंद्रा बैंक ने वित्त वर्ष 2023-24 की चौथी तिमाही …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *