Home / BUSINESS / सीतारमण ने केंद्र सरकार के 9 साल के कार्यकाल को प्रगति और विकास से भरपूर बताया

सीतारमण ने केंद्र सरकार के 9 साल के कार्यकाल को प्रगति और विकास से भरपूर बताया

मुंबई/नई दिल्ली, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने केंद्र सरकार के 9 साल के कार्यकाल को प्रगति और विकास से भरपूर बताया। उन्होंने कहा कि सरकार ने पिछले नौ साल में अलग-अलग क्षेत्रों में कई बड़ी उपलब्धियां हासिल की हैं।

वित्त मंत्री ने सोमवार को यहां आयोजित एक प्रेस कांफ्रेंस में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 9 साल पूरा होने पर रिपोर्ट कार्ड पेश करते हुए कहा कि कोरोना महामारी के दौरान 80 करोड़ लोगों को मुफ्त खाद्यान्न दिया गया, जबकि 220 करोड़ लोगों को देशभर में वैक्सीन की मुफ्त खुराक दी गई। सीतारमण ने कहा कि देश के गरीबों के लिए कई योजनाएं लाईं गईं. जिसके तहत 3.5 करोड़ पक्के मकान और 11.72 करोड़ शौचालय बने। उन्होंने कहा कि 12 करोड़ लोगों तक पीने का पानी पहुंचाया गया है।

वित्त मंत्री ने कहा कि 9.6 करोड़ लोगों तक फ्री घरेलू रसोई गैस कनेक्शन दिया गया । इसके अलावा गरीबों को वैश्विक मूल्य वृद्धि के बावजूद 200 रुपये प्रति गैस सिलेंडर की सब्सिडी मिलती है। वित्त मंत्री से यह सवाल पूछे जाने पर कि 2000 रुपये नोट की अगर जरूरत नहीं थी, तो क्यों लाया गया। उन्होंने इसके जवाब में कहा कि क्लीन नोट पॉलिसी के तहत 2000 नोट हटाए गए। हालांकि, इस सवाल का जवाब आरबीआई से पूछे जाने चाहिए।
साभार -हिस

Share this news

About desk

Check Also

nestle

नेस्ले इंडिया का चौथी तिमाही में मुनाफा 27 फीसदी बढ़कर 934 करोड़ रुपये

नई दिल्ली। फास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स (एफएमसीजी) कंपनी नेस्ले इंडिया ने वित्त वर्ष 2023-24 की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *