Home / BUSINESS / अमेरिकी ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन से मिलीं सीतारमण, कई मुद्दों पर हुई बात
वित्त मंत्री ने साइबर धोखाधड़ी पर लगाम लगाने के लिए लोगों को जागरूक करने पर दिया जोर
वित्त मंत्री ने साइबर धोखाधड़ी पर लगाम लगाने के लिए लोगों को जागरूक करने पर दिया जोर

अमेरिकी ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन से मिलीं सीतारमण, कई मुद्दों पर हुई बात

  • जी-20 एफएमसीबीजी की पहली बैठक में भाग लेने बेंगलुरु पहुंचीं जेनेट येलेन

नई दिल्ली/बेंगलुरु, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बेंगलुरु में 24 फरवरी से होने वाली जी-20 वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक के गवर्नरों (एफएमसीबीजी) की पहली बैठक से पहले अमेरिकी ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन से मुलाकात की। दोनों नेताओं ने 2023 में भारत की अध्यक्षता में जी-20 फाइनेंस ट्रैक प्राथमिकताओं पर विचार-विमर्श किया।

वित्त मंत्री कार्यालय ने गुरुवार को ट्विट कर बताया कि सीतारमण ने जेनेट येलेन के साथ हुई बैठक में जस्ट एनर्जी ट्रांजिशन पार्टनरशिप और दोनों पक्षों के लिए संभावित टेकअवे के अलावा बहुपक्षीय विकास बैंकों, वैश्विक ऋण कमजोरियों, क्रिप्टो संपत्ति और स्वास्थ्य प्रणाली को मजबूत करने पर बातचीत की। सीतारमण और येलन ने बातचीत के दौरान सहमति व्यक्त की कि कोरोना महामारी से सीखे सबक को नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए।

सीतारमण रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास के साथ यहां आयोजित दो दिवसीय एफएमसीबीजी की पहली बैठक की अध्यक्षता करेंगी। ये बैठक शुक्रवार शुरू होकर शनिवार (25 फरवरी) तक चलेगी। इससे एक दिन पहले वित्त मंत्रालय ने बताया था कि 24 फरवरी से शुरू होने वाली दो दिवसीय एफएमसीबीजी बैठक में वैश्विक अर्थव्यवस्था, अंतरराष्ट्रीय कराधान, वित्तीय क्षेत्र, अंतरराष्ट्रीय वित्तीय ढांचा, स्थायी वित्त, बुनियादी ढांचा, स्वास्थ्य और वित्तीय समावेश जैसे कई अहम मुद्दों पर विचार-विमर्श किया जाएगा।
साभार- हिस

Share this news

About desk

Check Also

गेल का चौथी तिमाही में मुनाफा 261 फीसदी बढ़कर 2,176.97 करोड़ रुपये

नई दिल्ली, सार्वजनिक क्षेत्र की गैस कंपनी गेल (इंडिया) लिमिटेड ने वित्त वर्ष 2023-24 की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *