Home / BUSINESS / देश के चुनिंदा पेट्रोल पंपों पर 20 फीसदी इथेनॉल मिश्रित पेट्रोल की शुरू हुई बिक्री

देश के चुनिंदा पेट्रोल पंपों पर 20 फीसदी इथेनॉल मिश्रित पेट्रोल की शुरू हुई बिक्री

  • 20 फीसदी इथेनॉल मिश्रित पेट्रोल की उपलब्धता 2025 तक दोगुना करने का है लक्ष्य

  • 11 राज्यों और संघ शासित प्रदेशों में 20 फीसदी इथेनॉल मिश्रित पेट्रोल की बिक्री

नई दिल्ली/बेंगलुरु, देश के ग्यारह राज्यों और संघ शासित प्रदेशों के चुनिंदा पेट्रोल पंपों पर 20 फीसदी इथेनॉल मिश्रित पेट्रोल की खुदरा बिक्री की शुरुआत हो गई है। केंद्र सरकार उत्सर्जन में कमी और जैव ईंधन के इस्तेमाल को बढ़ावा देने तथा कच्चे तेल के आयात पर निर्भरता को कम करने के लिए पेट्रोल में इथेनॉल मिलाने के काम को तेजी से आगे बढ़ा रही है। केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने आयोजित ‘इंडिया एनर्जी वीक 2023’ कार्यक्रम के दौरान यह बात कही।
हरदीप सिंह पुरी ने सोमवार को कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नवंबर 2022 के अंत तक 10 फीसदी इथेनॉल ब्लेंडिंग का लक्ष्य निर्धारित किया था। हमने इस लक्ष्य को पांच महीने पहले हासिल कर लिया। उन्होंने कहा कि अभी पेट्रोल में 10 फीसदी इथेनॉल मिलाया जाता है। सरकार का लक्ष्य ई-20 (20 फीसदी इथेनॉल मिश्रित वाला पेट्रोल) की उपलब्धता 2025 तक दोगुना करने का है।
इससे पहले प्रधानमंत्री ने भारत ऊर्जा सप्ताह-2023 में 20 फीसदी इथेनॉल मिश्रित पेट्रोल को समय से दो महीने पहले पेश किया। केंद्र सरकार की योजना पहले 20 फीसदी इथेनॉल वाला पेट्रोल अप्रैल में लाने की योजना थी। पहले चरण में देश के 15 शहरों में 20 फीसदी इथेनॉल मिश्रित पेट्रोल को उतारा जाएगा, जिसे अगले दो साल में देशभर में पेश किया जाएगा। देश को पेट्रोल में 10 फीसदी इथेनॉल मिलाने से 53,894 करोड़ रुपये की विदेशी मुद्रा की बचत होती है, जिसका लाभ किसानों को भी मिलता है।
साभार- हिस

Share this news

About desk

Check Also

गेल का चौथी तिमाही में मुनाफा 261 फीसदी बढ़कर 2,176.97 करोड़ रुपये

नई दिल्ली, सार्वजनिक क्षेत्र की गैस कंपनी गेल (इंडिया) लिमिटेड ने वित्त वर्ष 2023-24 की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *