Home / BUSINESS / ऑटो एक्सपो में पहुंचे हरदीप सिंह पुरी, प्राकृतिक ईंधन से चलने वाले वाहनों को देखा

ऑटो एक्सपो में पहुंचे हरदीप सिंह पुरी, प्राकृतिक ईंधन से चलने वाले वाहनों को देखा

  • बोले-भारत वैश्विक स्तर पर जलवायु परिवर्तन को कम करने में अग्रणी

नई दिल्ली/नोएडा, केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय और शहरी विकास मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर के ग्रेटर नोएडा में चल रही वाहन प्रदर्शनी ‘ऑटो एक्सपो’ देखने पहुंचे। इस मौके पर मंत्री पुरी ने कहा कि भारत वैश्विक स्तर पर जलवायु परिवर्तन को कम करने में अग्रणी है। ऊर्जा परिवर्तन के एजेंडे पर तेजी से कार्य किया जा रहा है।

हरदीप सिंह पुरी ने ऑटो एक्सपो में प्रदर्शित नए वाहनों, इलेक्ट्रिक वाहनों तथा प्राकृतिक ईंधन से चलने वाले वाहनों को देखा और उनके बारे में जानकारी ली। तीन साल के लंबे अंतराल के बाद ऑटो एक्सपो के 16वें संस्करण की औपचारिक शुरुआत केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकररी ने एक दिन पहले की थी।

ऑटो एक्सपो-2023 के पिछले दो दिनों में 82 नए वाहनों के ऊपर से पर्दा उठा है। ऑटो एक्सपो में अभी तक इलेक्ट्रिक वाहनों का ज्यादा बोलबाला नजर आया है। मारुति सुज़ुकी इंडिया से लेकर टाटा और किआ एवं एमजी कंपनी ने अपने इलेक्ट्रिक वाहनों को पेश किया है। इस बार टोयोटा कंपनी ने अपना कोई भी नया वाहन पेश नहीं किया है। ऑटो एक्सपो में अशोक लेलैंड और एसएमएल ने अपने वाणिज्यिक वाहन पेश किए हैं। अशोक लीलैंड ने अपने पांच वाहन पेश किए हैं, जबकि जेबीएम ने अपनी दो बसें उतारी हैं।

देश-विदेश की वाहन कंपनियों की यह प्रदर्शनी आम जनता के लिए आज से खुल गई है। हालांकि, सुबह के समय ज्यादा भीड़ देखने को नहीं मिली, लेकिन शाम तक करीब 50 हजार से ज्यादा लोगों के आने का अनुमान है। ऑटो एक्सपो को दो अलग-अलग जगहों पर आयोजित किया गया है। दिल्ली के प्रगति मैदान में ऑटो एक्सपो कंपोनेंट शो, जबकि ग्रेटर नोएडा में ऑटो एक्सपो मोटर शो आयोजित किया गया है।

ऑटो एक्सपो-2023 में आगंतुकों के लिए 13 जनवरी को टिकट की कीमत 750 रुपये रखी गई है, जबकि 14 और 15 जनवरी के लिए कीमत 475 रुपये है। आयोजन के आखिरी तीन दिनों के लिए टिकट की कीमत 350 रुपये रखी गई है। इसकी टिकट BookMyShow की वेबसाइट पर उपलब्ध है।
साभार- हिस

Share this news

About desk

Check Also

गेल का चौथी तिमाही में मुनाफा 261 फीसदी बढ़कर 2,176.97 करोड़ रुपये

नई दिल्ली, सार्वजनिक क्षेत्र की गैस कंपनी गेल (इंडिया) लिमिटेड ने वित्त वर्ष 2023-24 की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *