Home / BUSINESS / भारत में मक्के के निर्यात पर लग सकती है पाबंदी

भारत में मक्के के निर्यात पर लग सकती है पाबंदी

  •  आसमान छूने लगे हैं भाव

चेन्नई/भुवनेश्वर। गेहूं और ब्रोकेन राइस पर लगे प्रतिबंध के बाद भारत सरकार मक्के के निर्यात पर प्रतिबंध लगाने का विचार कर रहा है। बताया जाता है कि पॉल्ट्री तथा स्टॉर्च उत्पादन क्षेत्र में आयी मांग के कारण इसके भाव अभी से ही आसमान छूने लगे हैं। मौजूदा समय में मक्के की कीमत 2150 रुपये प्रति क्विंटल है।
सूत्रों ने बताया कि खाद्य प्रसंस्करण से जुड़े मंत्रालय ने मक्के के निर्यात पर प्रतिबंध लगाने के लिए सरकार को पत्र लिखा है। हालांकि इस यह प्रस्ताव विचाराधीन है। बताया जाता है कि बाजार भाव के अनुसार, 1-8 दिसंबत के बीच 2173.66 रुपये प्रति क्विंटल था। यह न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) 1962 रुपये प्रति क्विंटल की तुलना में कहीं अधिक था। हालांकि पिछले साल इस अवधि में यह दाम 1653.88 रुपये प्रति क्विंटल था।
तमिलनाडु अंडा पॉल्ट्री फॉर्मर्स मार्केटिंग सोसाइटी के अध्यक्ष वांगिली सुब्रमणियम ने कहा कि मौजूदा समय में हम 2400 रुपये प्रति क्विंटल की दर से मक्का ले रहे हैं। इसके दाम इसलिए बढ़ा है, क्योंकि इसकी विदेशों में मांग बढ़ी है। हालांकि कुछ कंपनियों के निदेशकों ने कहा कि मक्का 2100 से लेकर 2200 रुपये प्रति क्विंटल की दर पर भी निर्यातक मक्के की खरीद कर रहे हैं। बाजार में स्टॉक की कमी नहीं है। महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश में 2150 रुपये प्रति क्विंटल की दर पर मक्का उपलब्ध है।
अपना बाजार ई-कार्मस प्राइवेट लिमिटेड की प्रबंध निदेशक बिभा तिवारी ने कहा कि मक्के की मांग ज्यादातर वियतनाम, श्रीलंका, चीन, इराक के साथ-साथ कुछ अन्य देशों से आ रही है।

Share this news

About desk

Check Also

स्टेट बैंक का चौथी तिमाही में मुनाफा 18.18 फीसदी बढ़ा

नई दिल्ली। सार्वजनिक क्षेत्र के स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने वित्त वर्ष 2023-24 की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *