Home / BUSINESS / उपरी स्तर से गिरकर बंद हुए शेयर बाजार, दोनों सूचकांकों ने बढ़त के साथ किया कारोबार का अंत

उपरी स्तर से गिरकर बंद हुए शेयर बाजार, दोनों सूचकांकों ने बढ़त के साथ किया कारोबार का अंत

नई दिल्ली, सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन शुक्रवार को घरेलू शेयर बाजार दायरे में रहकर कारोबार करता नजर आया। सेंसेक्स ने आज खरीदारी के सपोर्ट से 60 हजार अंक पार करने में सफलता पाई। निफ्टी भी 17,800 अंक पार करने में सफल रहा, लेकिन दिन के दूसरे कारोबारी सत्र में हुई जोरदार बिकवाली के कारण ये दोनों सूचकांक ऊपरी स्तर से गिरकर बंद हुए। राहत की बात यही रही कि बिकवाली के दबाव में लाल निशान तक गिर जाने के बावजूद अंत में हुई खरीदारी के कारण इन दोनों सूचकांकों ने बढ़त के साथ आज के कारोबार का अंत किया।

आज के कारोबार में इंफ्रास्ट्रक्चर, ऑटोमोबाइल और एनर्जी सेक्टर के शेयरों में खरीदारी का जोर बना रहा। दूसरी ओर आईटी फार्मास्यूटिकल और मेटल सेक्टर के ज्यादातर शेयरों में बिकवाली का दबाव बना रहा। इसी तरह रियल्टी और बैंकिंग सेक्टर भी दबाव में काम करते नजर आए। मिडकैप और स्मॉलकैप शेयर भी आज दबाव की स्थिति में ही कारोबार करते रहे।

पूरे दिन हुई खरीद बिक्री में स्टॉक मार्केट में 1,960 शेयरों में एक्टिव ट्रेडिंग हुई। इनमें से 722 शेयर मुनाफा कमाकर हरे निशान में और 1,238 शेयर नुकसान उठाकर लाल निशान में बंद हुए। इसी तरह से सेंसेक्स में शामिल 30 शेयरों में से 20 शेयर लिवाली के सपोर्ट से हरे निशान में और 10 शेयर बिकवाली के दबाव में फंस कर लाल निशान में बंद हुए। निफ्टी में शामिल 50 शेयरों में से 28 शेयर हरे निशान में और 22 शेयर लाल निशान में बंद हुए।

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के सेंसेक्स ने आज सांकेतिक कमजोरी के साथ कारोबार की शुरुआत की। सेंसेक्स 10.04 अंक टूट कर 59,746.80 अंक के स्तर पर खुला। शुरुआती कारोबार में बाजार में मामूली उतार-चढ़ाव की स्थिति बनी रही। लेकिन सुबह 10 बजे के करीब बाजार में चौतरफा लिवाली शुरू हो गई, जिससे शुरुआती 1 घंटे के कारोबार में ही सेंसेक्स 376.33 अंक की छलांग लगाकर आज के सबसे ऊपरी स्तर 60,133.17 अंक तक पहुंच गया। इसके बाद बाजार में गिरावट का दौर शुरू हो गया। बीच-बीच में खरीदारी की कोशिश भी होती रही, लेकिन बिकवाली का दबाव इतना अधिक था कि सेंसेक्स लगातार गिरता चला गया।

दोपहर 2 बजे के करीब बिकवाली के दबाव के कारण ये सूचकांक लाल निशान में गिरकर 17.79 अंक की कमजोरी के साथ आज के सबसे निचले स्तर 59,739.05 अंक तक पहुंच गया। बाजार में आई इस गिरावट के बाद घरेलू संस्थागत निवेशकों ने एक्टिव होकर खरीदारी शुरू की, जिसके कारण अगले डेढ़ घंटे के कारोबार में सेंसेक्स 203.01 अंक की मजबूती के साथ 59,959.85 अंक के स्तर पर बंद हुआ।

सेंसेक्स के विपरीत नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के निफ्टी ने आज 19.45 अंक की मामूली बढ़त के साथ कारोबार की शुरुआत की। शुरुआती कारोबार में बाजार में लिवालों और बिकवालों के बीच जारी खींचतान के कारण निफ्टी की चाल में भी उतार-चढ़ाव बना रहा। 10 बजे के करीब शुरू हुई तेज खरीदारी के कारण निफ्टी ने भी रफ्तार पकड़ ली। थोड़ी ही देर में ये सूचकांक 101.95 अंक की मजबूती के साथ आज के सबसे ऊपरी स्तर 17,838.90 अंक तक पहुंच गया। इसके बाद बाजार में बिकवाली का दबाव बन गया, जिसकी वजह से ये सूचकांक भी लगातार नीचे गिरता चला गया।

बाजार में हो रही चौतरफा बिकवाली के कारण दोपहर 2 बजे के करीब निफ्टी 13.25 अंक की कमजोरी के साथ लाल निशान में 17,723.70 अंक तक गिर गया। इसके बाद बाजार में शुरू हुई लिवाली के सपोर्ट से निफ्टी ने 49.85 अंक की बढ़त के साथ 17,786.80 अंक के स्तर पर आज के कारोबार का अंत किया।

दिन भर हुई खरीद बिक्री के बाद स्टॉक मार्केट के दिग्गज शेयरों में से मारुति सुजुकी 4.98 प्रतिशत, रिलायंस इंडस्ट्रीज 3.06 प्रतिशत, अपोलो हॉस्पिटल 3.05 प्रतिशत, एनटीपीसी 1.99 प्रतिशत और हीरो मोटोकॉर्प 1.50 प्रतिशत की मजबूती के साथ आज के टॉप 5 गेनर्स की सूची में शामिल हुए। दूसरी ओर टेक महिंद्रा 2.50 प्रतिशत, टाटा स्टील 2.50 प्रतिशत, ग्रासिम इंडस्ट्रीज 2.33 प्रतिशत, सन फार्मास्यूटिकल्स 2.14 प्रतिशत और डिवीज लेबोरेट्रीज 2.03 प्रतिशत की कमजोरी के साथ आज के टॉप 5 लूजर्स की सूची में शामिल हुए।
साभार-हिस

Share this news

About desk

Check Also

खान सचिव ने खनिज विदेश इंडिया लिमिटेड के पंजीकृत कार्यालय का उद्घाटन किया

नई दिल्ली। खान सचिव वी. एल. कांथा राव ने शनिवार को राजधानी नई दिल्ली, स्थित …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *