Home / BUSINESS / गडकरी ने देश में इथेनॉल से चलने वाली पहली कार लॉन्च करके की पहली ड्राइविंग
देश में जल्द ही इथेनॉल पम्प की होगी शुरुआत : गडकरी
देश में जल्द ही इथेनॉल पम्प की होगी शुरुआत : गडकरी

गडकरी ने देश में इथेनॉल से चलने वाली पहली कार लॉन्च करके की पहली ड्राइविंग

  •  जापानी कंपनी टोयोटा ने पायलट प्रोजेक्ट के तहत भारत में उतारी इथेनॉल कार

नई दिल्ली, केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने देश में इथेनॉल से चलने वाली पहली कार को लॉन्च किया। गडकरी ने कार की लॉन्चिंग के बाद इसकी पहली ड्राइविंग भी की। जापान की ऑटोमोबाइल कंपनी टोयोटा की फ्लेक्स-हाइब्रिड फ्यूल कार पेट्रोल, इथेनॉल या पेट्रोल और इथेनॉल के मिश्रण से भी चल सकती है।
राजधानी दिल्ली में आयोजित इस कार की लॉन्चिंग समारोह में गडकरी ने मंगलवार को कहा कि टीवीएस, बजाज और हीरो मोटोकॉर्प पहले से ही इथेनॉल व्हीकल्स के साथ तैयार हैं। हमें अब इलेक्ट्रिक, इथेनॉल, मेथनॉल, बायोडीजल और हाइड्रोजन फ्यूल को बढ़ावा देने की जरूरत है। दरअसल, इस कार को भारत में टोयोटा ने पायलट प्रोजेक्ट के तहत फ्लेक्सी-फ्यूल स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (एफएफवी-एसएचईवी) के तौर पर लॉन्च किया है। इस अवसर पर पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव भी मौजूद रहे।
इथेनॉल से चलने वाली कार की लॉन्चिंग को महंगे पेट्रोल-डीजल के विकल्प के तौर पर देखा जा रहा है। पेट्रोल-डीजल के दाम लगातार बढ़ने से लोगों की जेब पर बोझ बढ़ रहा है। इसलिए सरकार इथेनॉल को पेट्रोल-डीजल के विकल्प के रूप में लाना चाहती है। इथेनॉल से चलने वाली कार न सिर्फ किफायती और सस्ती होगी, बल्कि पर्यावरण पर वायु प्रदूषण के बुरे असर से भी बचा जा सकेगा।
साभार-हिस

Share this news

About desk

Check Also

खान सचिव ने खनिज विदेश इंडिया लिमिटेड के पंजीकृत कार्यालय का उद्घाटन किया

नई दिल्ली। खान सचिव वी. एल. कांथा राव ने शनिवार को राजधानी नई दिल्ली, स्थित …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *