Home / BUSINESS / ओडिशा में 2 लाख करोड़ रुपये का बजट पेश

ओडिशा में 2 लाख करोड़ रुपये का बजट पेश

  •  डिजास्टर रिस्क मैनेजमेंट फंड के लिए कुल 3210 करोड़ रुपये का प्रावधान

  •  स्थनीय निकाय व विकास संस्थाओं के लिए कुल 72 सौ करोड़ रुपये निर्धारित

भुवनेश्वर. वित्तमंत्री निरंजन पुजारी ने 2022-23 वित्तीय वर्ष के लिए 2 लाख करोड़ रुपये का बजट पेश किया. मानसून सत्र के पहले दिन शाम के समय उन्होंने विधानसभा में यह बजट पेश किया. इस साल कुल कार्यक्रम खर्च एक लाख करोड़ होगा, जो कुल बजट का 50 प्रतिशत है. इस साल बजट में राजस्व व्यय के लिए 74 हजार 261 करोड़ रुपये की राशि का प्रावधान किया गया है. इसमें से वेतन के लिए 29 हजार 248 करोड़, पेंशन के लिए 18 हजार 221 करोड़, ब्याज के लिए 8 हजार 467 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है.
इस बजट में डिजास्टर रिस्क मैनेजमेंट फंड के लिए कुल 3210 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. स्थनीय निकाय व विकास संस्थाओं के लिए कुल 72 सौ करोड़ रुपये का प्रावधान बजट में किया गया है.
उन्होंने बताया कि इस बजट में जन स्वास्थ्य सेवा के लिए कुल 12 हजार 6 सौ 24 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. बीजू स्वास्य़्य कल्याण योजना के लिए 2 हजार 664 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. इसी तरह मुख्यमंत्री स्वास्थ्य सेवा मिशन के अधीन 2 हजार 3 सौ 25 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. इस बजट में शिक्षा व कौशल विकास के लिए कुल 27 हजार 3 सौ करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. उच्च शिक्षा संस्थानों में अवसंरचना विकास के लिए 1 हजार 5 सौ करोड़ रुपये की राशि व्यय की जायेगी. उन्होंने कहा कि रुसा योजना के लिए 178 करोड़ रुपये, ओडिशा राज्य आत्मनियुक्ति मिशन के लिए 21 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. उन्होंने बताया कि लोक निर्माण विभाग के लिए 8 हजार 3 सौ करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है.

Share this news

About desk

Check Also

आखिरी घंटे में हुई बिकवाली से टूटा शेयर बाजार, लाल निशान में बंद हुए सेंसेक्स और निफ्टी

बेंचमार्क इंडेक्स में गिरावट के बावजूद निवेशकों को 6 हजार करोड़ का मुनाफा नई दिल्ली। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *