Home / BUSINESS / कच्चे तेल पर विंडफॉल टैक्स घटा, डीजल और एटीएफ के निर्यात पर शुल्क बढ़ा

कच्चे तेल पर विंडफॉल टैक्स घटा, डीजल और एटीएफ के निर्यात पर शुल्क बढ़ा

नई दिल्ली, केंद्र सरकार ने देश में उत्पादित कच्चे तेल के निर्यात पर अप्रत्याशित लाभ कर (विंडफॉल टैक्स) को घटा दिया है। सरकार ने घरेलू कच्चे तेल पर विंडिफॉल टैक्स घटाकर 6,700 रुपये प्रति टन कर दिया है। हालांकि डीजल और विमान ईंधन (एटीएफ) के निर्यात पर उपकर को बढ़ा दिया है। नई दरें शनिवार से लागू हो गई हैं।

सरकार की ओर से जारी आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार घरेलू स्तर पर उत्पादित कच्चे तेल पर लगाया जाने वाला विंडफॉल टैक्स को घटाकर 6,700 रुपये प्रति टन कर दिया है, जो पहले 7,100 रुपये प्रति टन था। इसी तरह डीजल के निर्यात पर लगने वाला विशेष अतिरिक्त उत्पाद शुल्क (एसएईडी) को बढ़ाकर छह रुपये प्रति लीटर कर दिया गया है, जो पहले 5.50 रुपये प्रति लीटर था।

अधिसूचना के मुताबिक विमान ईंधन पर लगने वाला एसएईडी को दो रुपये प्रति लीटर से बढ़ाकर 4 रुपये प्रति लीटर कर दिया गया है। हालांकि, पेट्रोल के निर्यात पर एसएईडी शून्य बना हुआ है। गौरतलब है कि केंद्र ने पहली बार एक जुलाई, 2022 को कच्चे तेल के निर्यात पर अप्रत्याशित लाभ कर यानी विंडफॉल टैक्स लगाया था। सरकार हर 15 दिनों पर इसकी समीक्षा करती है।
साभार -हिस

Share this news

About desk

Check Also

Hezbollah-Israel conflict: हिजबुल्लाह ने इजराइल पर दागे 320 ड्रोन, तो इजराइली वायुसेना ने 100 फाइटर जेट से लेबनान में किया हमला

Israel-Lebanon war: इजराइली सेना ने 25 अगस्त, 2024 की सुबह एक बयान में बताया कि …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *