Home / BUSINESS / टीपीएनओडीएल ने मानसून के दौरान सुरक्षा अभियान चलाया

टीपीएनओडीएल ने मानसून के दौरान सुरक्षा अभियान चलाया

  • आम जन की सुरक्षा को लेकर उठाए कई कदम

  • बारिश के दौरान विद्युत रिसाव का पता लगाने और उसे ठीक करने के लिए विद्युत फिटिंग और अन्य विद्युत प्रणालियां की जांच की

  • बिजली लाइनों, खंभों और तारों पर पेड़ों को गिरने से रोकने के लिए डालियों की छंटाई की

इण्डो एशियन टाइम्स, बालेश्वर।

मानसून के आगमन के साथ टाटा पावर और ओडिशा सरकार के उद्यम टीपी नॉर्दर्न ओडिशा डिस्ट्रीब्यूशन लिमिटेड (टीपीएनओडीएल) मानसून को लेकर तैयारी अभियान के तहत विभिन्न सुरक्षात्मक उपायों को लेकर कदम उठाया है। कंपनी का लक्ष्य मानसून के दौरान क्षेत्र में ग्राहकों को निर्वाध बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करना और अपने ग्राहकों और कर्मचारियों के लिए सभी सुरक्षा उपाय करना है।

बिजली व्यवस्था, खंभों और तारों पर पेड़ों की शाखाओं को गिरने से बचाने के लिए, 42706 सर्किट किमी में पेड़ों के विभिन्न हिस्सों को काट दिया गया, जबकि पेड़ों की संख्या में वृद्धि के कारण व्यवधान से बचने के लिए 235 पीएसएस और 46438 वितरण सबस्टेशनों से पेड़ों को हटा दिया गया। पर्याप्त मजदूर, रखरखाव और ब्रेकडाउन से निपटने के लिये सार्विस वाहन 24 घंटे उपलब्ध हैं। डीटी में 4452 पॉलिमरिक लाइटनिंग (बीजली) अरेस्टर स्थापित किए गए हैं। 11 केवी फीजर में 11 हजार से अधिक पॉलिमरिक इंसुलेटर और 33 केवी फीडरों में 480 पॉलिमर लाइटनिंग अरेस्टर स्थापित किए गए हैं, जो ट्रांस्फार्मर विरूपण को कम करने में मदद करेंगे। 123 स्थानों पर बिजली लीकेज के लिए पंच अभियान चलाया गया, जबकि 5203 अर्थ सिस्टम लगाए गए तथा 423 डीटी अर्थ सिस्टम की मरम्मत की गई। सुरक्षा में सुधार के लिए किसी भी प्रकार की कमी से बचने के लिए कंपनी द्वारा विभिन्न कदम उठाए गए हैं, जैसे अधिक संवेदनशील क्षेत्रों में 4968 इंटरलॉकिंग पोल की स्थापना और 1298 वितरण सबस्टेशनों की बाऊंडरी बनवाना लगाना।

निचले इलाकों में पीएसएस से पानी निकालने के लिए पंप सेट की व्यवस्था की गई है, बरसात के मौसम में फील्ड कर्मियों को रबर, रेनकोट जैसे उपयुक्त सुरक्षात्मक उपकरण उपलब्ध कराए गए हैं और योजना के अनुसार ट्रांस्फार्मर और जुड़े उपकरणों का निवारक रखरखाव किया गया है।

टीपी नॉर्दर्न ओडिशा डिस्ट्रीब्यूशन लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी वास्कर सरकार ने जारी प्रेस विज्ञप्ति में कहा है कि सुरक्षा हमेशा प्राथमिकता रही है। उपभोक्ताओं को विश्वसनीय बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए नियमित रूप से प्रत्यक्ष उपाय किये जा रहे हैं। हम सभी से इस मानसून के मौसम में सुरक्षित रहने के लिए सरल कदम उठाने की अपील करते हैं।

टीपीएनओडीएल ने मौसमी सुरक्षा के लिए ग्राहकों को सामान्य सुझाव दिये है। जिसमें जलमग्न बिजली प्रणालियाँ जैसे बिजली लाइनें, सबस्टेशन, ट्रांस्फार्मर, स्ट्रीटलाइन जैसे बिजली की बाड़ से दूर रहें और बच्चों को उनके पास खेलने ने दें। बिजली के उपकरणों को गीले हाथों से न छुएं। कूलर, वॉशिंग मशीन, पानी पंप आदि की बॉडी से किसी भी विद्युत रिसाव की जाँच करें। यदि किसी उपकरण में शॉर्ट सर्किट हो तो प्रमाणित इलेक्ट्रिशियन को बुलाएं। सुनिश्चित करें कि मीटर बॉक्स पानी से ठीक से सुरक्षित है। आईएसआई-चिह्नित बिजली तारों और उपकरणों का उपयोग करें। बिजली के झटके को रोकने के लिए अर्थ लीकेज सर्किट ब्रेकर (ईएलबी) की स्थापना करे।

 

टीपीएनओडीएल ग्राहक मीटर रूम या बिजली ग्रिड विफलता के मामले में मदद के लिए 1912 पर कॉल कर सकते हैं।

Share this news

About admin

Check Also

Hezbollah-Israel conflict: हिजबुल्लाह ने इजराइल पर दागे 320 ड्रोन, तो इजराइली वायुसेना ने 100 फाइटर जेट से लेबनान में किया हमला

Israel-Lebanon war: इजराइली सेना ने 25 अगस्त, 2024 की सुबह एक बयान में बताया कि …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *