Home / BUSINESS / लगन और नवोन्मेष के साथ राष्ट्र उत्थान में समर्पित है बरौनी रिफाइनरी

लगन और नवोन्मेष के साथ राष्ट्र उत्थान में समर्पित है बरौनी रिफाइनरी

बेगूसराय, केंद्रीय ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री गिरिराज सिंह ने बरौनी रिफाइनरी द्वारा स्थापना काल से अब तक का सबसे अधिक क्रूड थ्रूपुट हासिल करने पर बधाई दी है। इसके साथ ही उन्होंने इंडियन ऑयल के अध्यक्ष को भारत का सबसे शीर्ष सीईओ चुने जाने पर शुभकामना दिया है।

रिफाइनरी गेस्ट हाउस में कार्यपालक निदेशक एवं रिफाइनरी प्रमुख आरके झा के नेतृत्व में टीम बरौनी रिफाइनरी (बीआर) के साथ समीक्षा बैठक के दौरान गिरिराज सिंह ने कहा है कि बरौनी रिफाइनरी ने ऐतिहासिक प्रदर्शन हासिल किया है जो हम सभी के लिए गर्व की बात है। मुझे यह जानकर बेहद खुशी हुई कि आपने पिछले सभी रिकॉर्डों को पार कर लिया है।

उन्होंने कहा कि छह एमएमटीपीए की डिजाइन क्षमता के मुकाबले बरौनी रिफाइनरी ने 6.785 एमएमटीपीए क्रूड थ्रूपुट हासिल कर लिया है। यह हमारे विश्वास को पुनर्स्थापित करता है कि टीम बरौनी रिफाइनरी देश की ऊर्जा मांग को पूरा करने के लिए शक्ति, लगन और नवोन्मेष के साथ समर्पित है। राज्य के सामाजिक-आर्थिक विकास में भी महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

बीआर राज्य को उच्च राजस्व प्रदान करने वाला उच्चतम उत्पाद शुल्क दाता है। सीएसआर और सीईआर के तहत बीआर की परियोजनाएं बिहार में उन्नत उपकरणों वाले बच्चों के लिए 50 बिस्तरों वाला बाल चिकित्सा वार्ड, सदर अस्पताल को तीन आधुनिक एंबुलेंस, गरीब बच्चों के लिए छात्रवृत्ति योजनाएं, बछवाड़ा में 50 बायो गैस की स्थापना, बरौनी डेयरी में स्लरी मैनेजमेंट प्रोजेक्ट शानदार पहल है।

तेघड़ा अस्पताल में पीएसए आधारित ऑक्सीजन प्लांट, बीआर में 15 सौ सिलेंडर प्रतिदिन भरने की क्षमता वाला पीएसए ऑक्सीजन प्लांट, कई अन्य परियोजनाएं, स्वास्थ्य, स्वच्छता, अर्थव्यवस्था, पर्यावरण स्थिरता और शिक्षा के मामले में बेगूसराय जिले का कद बढ़ा रही हैं। बरौनी रिफाइनरी वास्तव में अपनी कंपनी के पहले इंडियन, फिर ऑयल के आदर्श वाक्य पर खरा उतर रहे हैं।

गिरिराज सिंह ने कहा कि इंडियन ऑयल के अध्यक्ष एसएम वैद्य को भारत में सबसे शीर्ष सीईओ और वैश्विक सीईओ में 81वें स्थान पर होने पर भी बधाई। इनके नेतृत्व में इंडियन ऑयल वास्तव में हर भारतीय के जीवन को छू रहा है। ना केवल भारत की ऊर्जा बनने के लिए बल्कि दुनिया में सबसे मजबूत और स्थाई शक्ति होने के देश के दृष्टिकोण को आगे बढ़ाने के लिए सरकार के साथ लगातार काम कर रहा है।

उन्होंने टीम को बीआर-09 परियोजना के समय पर पूरा करने के लिए काम में तेजी लाने की सलाह दी, जो क्षेत्र के विकास के पीछे एक बड़ी ताकत होगी। इससे पहले गिरिराज सिंह को बीआर प्रदर्शन, विकासात्मक गतिविधियों, सामुदायिक विकास गतिविधियों और परियोजना कार्य पर एक विस्तृत प्रस्तुति दी गई। इस दौरान बरौनी रिफाइनरी, इंडियन ऑयल ऑफिसर एसोसिएशन एवं बरौनी तेल शोधक मजदूर यूनियन (बीटीएमयू) के सभी वरिष्ठ पदाधिकारी उपस्थित थे।
साभार -हिस

Share this news

About desk

Check Also

मांझी ने खादी कारीगरों को समर्थन देने वाली योजनाओं को व्यापक बनाने पर दिया बल

केंद्रीय एमएसएमई मंत्री जीतन राम मांझी ने केवीआईसी संचालित योजनाओं और कार्यक्रमों की समीक्षा की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *