Home / BUSINESS / अप्रैल से जुलाई के बीच सोने का आयात 6.4 फीसदी बढ़ा

अप्रैल से जुलाई के बीच सोने का आयात 6.4 फीसदी बढ़ा

नई दिल्ली, देश में शादी और त्योहारी सीजन में अच्छी मांग से सोने का आयात बढ़ा है। मौजूदा वित्त वर्ष में अप्रैल से जुलाई के दौरान बेहतर मांग से सोने का आयात 6.4 फीसदी बढ़कर 12.9 अरब डॉलर पर पहुंच गया, जबकि पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में 12 अरब डॉलर का सोने का आयात हुआ था।

केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के मुताबिक वित्त वर्ष 2022-23 में अप्रैल से जुलाई के बीच सोने का आयात 6.4 फीसदी बढ़कर 12.9 अरब डॉलर रहा है, जबकि वित्त वर्ष 2021-22 की समान अवधि में 12 अरब डॉलर का सोने का आयात किया गया था। वहीं, सिर्फ जुलाई महीने की बात करें तो पीली धातु का आयात 43.6 फीसदी गिरकर 2.4 अरब डॉलर रहा।
आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक वित्त वर्ष 2022-23 के पहले चार महीने में सोने और कच्चे तेल का आयात बढ़ने से देश का व्यापार घाटा बढ़कर रिकॉर्ड 30 अरब डॉलर पर पहुंच गया, जो पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में 10.63 अरब डॉलर था। इसी तरह चालू वित्त वर्ष के पहले चार महीने में रत्न एवं आभूषणों का निर्यात करीब 7 फीसदी बढ़कर 13.5 अरब डॉलर पर पहुंच गया। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के जून के आंकड़ों के मुताबिक वित्त वर्ष 2021-22 में देश का चालू खाते का घाटा बढ़कर सकल घरेलू उत्पाद के 1.2 फीसदी पर पहुंच गया है। इससे देश के चालू खाते के घाटे पर असर पड़ने की आशंका है।

उल्लेखनीय है कि पूरी दुनिया में चीन के बाद भारत सोने का दूसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता है। भारत में सोने का आयात मुख्य रूप से आभूषण उद्योग की मांग को पूरा करने के लिए किया जाता है।
साभार-हिस

Share this news

About desk

Check Also

Mumbai Rains: भारी बारिश के कारण मुंबई के स्कूल-कॉलेजों में 9 जुलाई को छुट्टी का ऐलान

मुंबई में बीते 7 जुलाई की रात से ही भारी बारिश हो रही है। बारिश …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *