Home / BUSINESS / ईथर के सपोर्ट से क्रिप्टो करेंसी मार्केट में तेजी, बिटकॉइन भी उछला

ईथर के सपोर्ट से क्रिप्टो करेंसी मार्केट में तेजी, बिटकॉइन भी उछला

नई दिल्ली, लंबे समय से कमजोरी और दबाव का सामना कर रहा क्रिप्टो करेंसी बाजार इस हफ्ते मजबूती के साथ कारोबार करता नजर आया। बाजार में आई तेजी के कारण लंबे समय बाद क्रिप्टो करेंसी मार्केट का बाजार पूंजीकरण 1 ट्रिलियन डॉलर के स्तर को पार करने में सफल रहा। खास बात ये रही कि इस सप्ताह के कारोबार में बिटकॉइन और ईथर समेत ज्यादातर क्रिप्टो करेंसीज में तेजी का रुख बना रहा।

क्रिप्टो करेंसी मार्केट में आई इस तेजी के पीछे इथेरियम ब्लॉकचेन से जुड़ी क्रिप्टो करेंसी ईथर का सबसे अधिक योगदान रहा है। पिछले 1 महीने के दौरान ईथर ने लगभग 51 प्रतिशत की छलांग लगाई है। खासकर इस सप्ताह इस क्रिप्टो करेंसी ने जबरदस्त तेजी का रुख दिखाया है। ईथर फिलहाल 1,558 डॉलर के स्तर के ऊपर कारोबार कर रहा है।

जानकारों के मुताबिक ईथर में तेजी आने की वजहों में सबसे बड़ी वजह इथेरियम ब्लॉकचेन के नेटवर्क का काम लगभग 55 प्रतिशत के स्तर तक पहुंच जाने की उम्मीद बन जाना है। ऐसा होने की वजह से ईथर की मर्जिंग का काम तेजी से हो सकेगा। जिसके बाद इथेरियम ब्लॉकचेन पर एक सेकंड में 1 लाख तक ट्रांजैक्शन किए जा सकेंगे। इथेरियम ब्लॉकचेन में मर्जिंग के लिए 19 सितंबर की तारीख तय की गई है। यही वजह है कि क्रिप्टो करेंसी मार्केट के निवेशक ईथर में बड़े पैमाने पर निवेश कर रहे हैं।

पिछले 24 घंटे के कारोबार की बात की जाए, तो ईथर 1.02 प्रतिशत की तेजी के साथ 1,565 डॉलर के दिन के उच्चतम स्तर तक पहुंचने में सफल रहा। हालांकि बाद के कारोबार में इसमें 7 डॉलर की कमजोरी आई और ये क्रिप्टो करेंसी 1,558 डॉलर के स्तर पर स्थिर हो गई। हालांकि नवंबर 2021 के बाद से लेकर ईथर की कीमत में अभी तक तक 58 प्रतिशत तक की गिरावट आ चुकी है। इस क्रिप्टो करेंसी का उच्चतम स्तर 4,878 डॉलर रहा है। माना जा रहा है कि इथेरियम ब्लॉकचेन की मर्जिंग का काम पूरा हो जाने के बाद इस क्रिप्टो करेंसी की कीमत में और भी अधिक तेजी आ सकती है।

ईथर के अलावा दुनिया की सबसे बड़ी और सबसे लोकप्रिय क्रिप्टो करेंसी बिटकॉइन भी पिछले 24 घंटे के दौरान 0.61 प्रतिशत की मजबूती के साथ 22,983 डॉलर के स्तर पर कारोबार कर रहा है। बिटकॉइन फिलहाल अपने उच्चतम स्तर से लगभग 62 प्रतिशत गिरकर कारोबार कर रहा है। जानकारों के मुताबिक चीन के प्रतिबंधात्मक आदेशों के कारण क्रिप्टो करेंसी मार्केट अपनी क्षमता के मुताबिक उछल नहीं पा रहा है।
साभार -हिस

Share this news

About desk

Check Also

Hezbollah-Israel conflict: हिजबुल्लाह ने इजराइल पर दागे 320 ड्रोन, तो इजराइली वायुसेना ने 100 फाइटर जेट से लेबनान में किया हमला

Israel-Lebanon war: इजराइली सेना ने 25 अगस्त, 2024 की सुबह एक बयान में बताया कि …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *