Home / Sports / भारत ने टी-20 विश्वकप में बांग्लादेश को हराया
indian cricket team भारत ने टी-20 विश्वकप में बांग्लादेश को हराया

भारत ने टी-20 विश्वकप में बांग्लादेश को हराया

  • दमदार जीत के साथ भारत ने सेमीफाइनल की उम्मीद को दी मजबूती

नई दिल्ली।  टी20 विश्वकप के सुपर-8 मुकाबले में भारतीय टीम अपने दूसरे मैच में बांग्लादेश को 50 रन से हरा दिया है। भारत के 196 रन के जवाब में बांग्लादेश 146 रन ही बना सकी। हार्दिक पांड्या को हरफनमौला प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

भारत की ओर से मिले 197 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी बांग्लादेश टीम ने सधी शुरुआत की। पहले विकेट के लिए लिटन दास (13 रन) और तंजिद हसन (29 रन) ने 35 रन जोड़े। फिर कप्तान नजमुल हुसैन शंटो ने 40 रन की शानदार पारी खेली और टीम के स्कोर को आगे ले गये। हालांकि इसके बाद एक के बाद एक विकेट गिरते रहे। तौहित हृदय चार रन, शाकिब अल हसन 11 रन और जाकिर अली एक रन का विकेट जल्दी गिर गया। आखिर में महमदुल्ला (13 रन) और रिशाद हुसैन (24 रन) ने थोड़ी कोशिश की लेकिन वह नाकाफी रही। बांग्लादेश 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 146 रन ही बना सकी। इस तरह उसे 50 रनों से हार झेलनी पड़ी। भारत के लिए कुलदीप यादव ने सबसे अधिक तीन विकेट चटकाए। जबकि अर्शदीप सिंह और बुमराह को दो-दो सफलता मिली। वहीं एक विकेट हार्दिक पांड्या के खाते में गया।

इससे पहले, टॉस हारकर बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने निर्धारित 20 ओवर में 196 रन बनाए। भारत के लिए कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली ने तेज शुरुआत की और पहले विकेट के लिए 39 रन जोड़े। रोहित 23 रन बनाकर शाकिब अल हसन का शिकार बने। फिर दूसरे विकेट के लिए कोहली ने ऋषभ पंत के साथ मिलकर 32 रन जोड़े। तभी कोहली 37 रन बनाकर आउट हो गए। सूर्यकुमार यादव भी ज्यादा देर क्रीज पर नहीं टिके ओर दो गेंदों में 6 रन बनाकर आउट हो गए। दो जल्द विकेट गिरने के बाद पंत ने कुछ अच्छे शॉट लगाए और टीम की रन गति को तेज किया। हालांकि तेज रन बनाने के चक्कर में पंत 36 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद, शिवम दुबे (34 रन) और हार्दिक पांड्या (नाबाद 50 रन) ने 34 गेंद में 53 रन की साझेदारी कर टीम के स्कोर को 196 तक पहुंचाया। बांग्लादेश के लिए रिशाद हुसैन और तंजिम हसन शाकिब को दो-दो सफलता मिली, जबकि शाकिल अल हसन के खाते में एक विकेट रहा।

बांग्लादेश के खिलाफ 50 रनों से जीत के साथ शनिवार को भारत ने सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदों को और मजबूती दी। सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में पहले खेलते हुए भारतीय टीम ने 20 ओवर में पांच विकेट पर 196 रन बनाए। भारत का इस विश्व कप में यह सर्वोच्च स्कोर है। हालांकि कप्तान रोहित शर्मा सस्ते में आउट हो गए। शाकिब अल हसन ने रोहित का विकेट लिया। खराब फॉर्म से जूझ रहे विराट कोहली का बल्ला इस मैच में बोला। विराट ने 24 गेंदों पर 36 रनों की पारी खेली। हार्दिक ने उपयोगी पारी खेली लेकिन अर्धशतक से चूक गए। शिवम दुबे ने हार्दिक पांड्या का अच्छा साथ निभाया और 24 गेंदों पर 34 रनों की पारी खेली।

भारतीय टीम ने जीत के साथ ग्रुप-1 की अंक तालिका में पहला स्थान हासिल कर लिया है। दो मैचों में लगातार दो जीत के साथ भारत के चार अंक हो गए हैं। भारत को अगला मुकाबला ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सोमवार को खेलना है। इस मैच में जीतते ही भारत सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा। इससे पहले टीम इंडिया ने अफगानिस्तान के खिलाफ 47 रनों से जीत के साथ सुपर-8 में अपनी शुरुआत की थी।

इस खबर को भी पढ़ें-बालेश्वर में स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में

Share this news

About admin

Check Also

‘Kabootar ki tarah koodta rehta’: India umpire on Pakistan’s Rizwan. Watch

Mohammad Rizwan is currently involved in Pakistan’s first Test against Bangladesh in Rawalpindi where he …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *