Home / Sports / केदार जाधव ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से लिया संन्यास

केदार जाधव ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से लिया संन्यास

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेटर केदार जाधव ने सोमवार को तत्काल प्रभाव से खेल के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने की घोषणा की है। उन्होंने आखिरी बार 2020 में न्यूजीलैंड के खिलाफ ऑकलैंड में भारतीय टीम के लिए खेला था और इंग्लैंड में खेले गए 2019 विश्व कप में भी भारतीय टीम का हिस्सा थे।

जाधव ने अपने संन्यास की पुष्टि करने के लिए ट्विटर का सहारा लिया और अपने करियर के दौरान सभी समर्थन और प्यार के लिए प्रशंसकों को धन्यवाद दिया।

जाधव ने ट्वीट किया, “मेरे पूरे करियर में आपके प्यार और समर्थन के लिए आप सभी का धन्यवाद, 3 बजे से मुझे क्रिकेट के सभी प्रारूपों से रिटायर मान लें।”
महाराष्ट्र के आक्रामक मध्यक्रम बल्लेबाज केदार जाधव आईपीएल में अपने डेब्यू पर दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए 29 गेंदों में 50 रन बनाकर सुर्खियों में आए थे। उन्होंने 2008-09 के प्रथम श्रेणी सत्र के दौरान छह अर्द्धशतक और एक शतक बनाया और जिन्होंने उन्हें महाराष्ट्र के लिए बल्लेबाजी करते देखा है, वे उन्हें एक स्वाभाविक ट्वेंटी20 खिलाड़ी मानते हैं। वह शुरुआत में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर डेवलपमेंट स्क्वॉड का हिस्सा रहे, उन्हें दिल्ली ने ड्राफ्ट किया, जिसके लिए बैंगलोर के खिलाफ उनकी पारी संघर्षरत सीज़न में एक बड़ी ताकत थी। आखिरकार वह 2016 में बैंगलोर फ़्रैंचाइज़ी में लौट आए।

रणजी ट्रॉफी में, उन्होंने 2013-14 में बेहतरीन प्रदर्शन किया और छह शतकों सहित 1223 रन बनाकर सीजन के सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे। उन्हें जून 2014 में बांग्लादेश के खिलाफ वनडे के लिए भारतीय टीम में शामिल किया गया, लेकिन टीम में मौका नहीं मिला।
जाधव ने भारत के लिए अपना एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय पदार्पण 16 नवंबर 2024 को श्रीलंका के खिलाफ और अपना टी-20आई पदार्पण 17 जुलाई 2015 को जिम्बाब्वे के खिलाफ किया था। उन्होंने अपना आखिरी मैच 8 फरवरी 2020 में न्यूजीलैंड के खिलाफ ऑकलैंड में खेला।

जाधव ने भारत के 73 एकदिवसीय मैच खेले और 42.09 की औसत से 1389 रन बनाए, इस दौरान उन्होंने 2 शतक और 6 अर्धशतक लगाए, उनका सर्वाधिक स्कोर 120 रन था, साथ ही उन्होंने 27 विकेट भी लिये।
वहीं 9 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में उन्होंने एक अर्धशतक की बदौलत 122 रन बनाए। उनका सर्वाधिक स्कोर 58 रन था।

जाधव ने आईपीएल में 93 मैच खेले 123.17 के स्ट्राइक रेट से 1196 रन बनाए। आईपीएल में उनके नाम 4 अर्धशतक है, 69 रन उनका सर्वोच्च स्कोर है।
केदार जाधव आईपीएल में दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स), रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, सनराइजर्स हैदराबाद और चेन्नई सुपर किंग्स का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं।
साभार – हिस

Share this news

About desk

Check Also

पंजाब एफसी ने पानागियोटिस डिलम्पेरिस को अपना मुख्य कोच नियुक्त किया

मोहाली। पंजाब एफसी (पीएफसी) ने आगामी आईएसएल 2024-25 सीजन के लिए पानागियोटिस डिलम्पेरिस को मुख्य …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *