Home / Sports / विश्व पैरा एथलेटिक चैंपियनशिप : एकता ने एफ51 क्लब थ्रो में जीता स्वर्ण पदक

विश्व पैरा एथलेटिक चैंपियनशिप : एकता ने एफ51 क्लब थ्रो में जीता स्वर्ण पदक

कोबे। भारत की एकता भयान ने यहां विश्व पैरा एथलेटिक चैंपियनशिप में महिलाओं की एफ51 क्लब थ्रो प्रतियोगिता में सीजन के सर्वश्रेष्ठ 20.12 मीटर के साथ स्वर्ण पदक हासिल किया।

दीप्ति जीवनजी द्वारा महिलाओं की 400 मीटर टी20 वर्ग दौड़ में स्वर्ण पदक जीतने के एक दिन बाद, भारतीय एथलीटों ने अपना प्रभावशाली प्रदर्शन जारी रखा और एकता ने शीर्ष स्थान हासिल किया, जबकि कशिश लाकड़ा ने 14.56 मीटर के प्रयास के साथ रजत पदक जीता। अल्जीरिया के नादजेट बाउचरफ ने 12.70 मीटर के स्कोर के साथ कांस्य पदक जीता।

हरियाणा सिविल सर्विसेज (एचसीएस) अधिकारी एकता ने एशियाई पैरा गेम्स चीन में कांस्य पदक जीता था।
38 वर्षीय, जिन्होंने हरियाणा सरकार में एचसीएस अधिकारी के रूप में चयन के बाद खेल में कदम रखा, जकार्ता में 2018 एशियाई पैरा खेलों में क्लब थ्रो स्पर्धा में स्वर्ण पदक भी जीता। उन्होंने टोक्यो 2020 पैरालिंपिक के लिए भी क्वालिफाई किया था।

एकता मेडिकल स्ट्रीम में अपना करियर बनाना चाहती थीं लेकिन 2003 में एक दुखद दुर्घटना ने उनके सपने को तोड़ दिया। यह दुर्घटना सोनीपत जिले के कुंडली के पास हुई जब दिल्ली-हरियाणा सीमा पर एक ट्रक उनकी कैब पर पलट गया। दुर्घटना में उनके रीढ़ की हड्डी में चोट लगी थी और तब से वह व्हीलचेयर पर है, दुर्घटना में छह अन्य छात्रों की मौत हो गई थी।
विश्व पैरा एथलेटिक चैंपियनशिप में भारत ने अब तक पांच पदक हासिल किये हैं, जिनमें 2 स्वर्ण, 3 रजत और 2 कांस्य शामिल हैं। चैंपियनशिप 25 मई तक चलेगी।
साभार – हिस

Share this news

About desk

Check Also

पंजाब एफसी ने पानागियोटिस डिलम्पेरिस को अपना मुख्य कोच नियुक्त किया

मोहाली। पंजाब एफसी (पीएफसी) ने आगामी आईएसएल 2024-25 सीजन के लिए पानागियोटिस डिलम्पेरिस को मुख्य …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *