Home / Sports / टी20 विश्व कप 2024 में भारत का नेतृत्व करेंगे रोहित शर्मा
टी20 विश्व कप 2024 में भारत का नेतृत्व करेंगे रोहित शर्मा

टी20 विश्व कप 2024 में भारत का नेतृत्व करेंगे रोहित शर्मा

राजकोट। रोहित शर्मा पुरुष टी20 विश्व कप 2024 में भारत का नेतृत्व करेंगे। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) सचिव जय शाह ने बुधवार को राजकोट में एक कार्यक्रम में मीडिया से बात करते हुए उक्त बात कही। यह दूसरी बार होगा जब रोहित टी20 विश्व कप में भारत का नेतृत्व करेंगे, उन्होंने 2022 में भी ऐसा किया था।

ऑस्ट्रेलिया में खेले गए उस टूर्नामेंट में भारत सेमीफाइनल में अंतिम चैंपियन इंग्लैंड से हार गया था। उसके बाद रोहित टी20ई में नहीं दिखे, उन्होंने 2023 में एक भी टी20आई नहीं खेला। लेकिन अफगानिस्तान के खिलाफ नेतृत्व करने के लिए उन्हें जनवरी 2024 में वापस बुलाया गया। चयनकर्ताओं के इस कदम से यह संकेत मिलता है कि रोहित का विश्व कप में नेतृत्व करना लगभग तय है, जो जून में यूएसए और वेस्ट इंडीज में खेला जाएगा। शाह ने इसकी पुष्टि की।

सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम का नाम बदलकर निरंजन शाह क्रिकेट स्टेडियम करने के लिए आयोजित एक कार्यक्रम में शाह ने कहा, “तथ्य यह है कि वह हाल ही में अफगानिस्तान श्रृंखला में नेतृत्व करने के लिए एक साल बाद लौट रहे थे, इसका मतलब है कि वह स्पष्ट रूप से टी20 विश्व कप 2024 में नेतृत्व करने जा रहे हैं।”

इस खबर को भी पढ़ें:-राष्ट्रपति पुतिन का दावा, रूस कैंसर की वैक्सीन बनाने के करीब पहुंचा

रोहित के नेतृत्व में, भारत पिछले साल घरेलू मैदान पर एकदिवसीय विश्व कप फाइनल हार गया था, और कुछ दिनों बाद सूर्यकुमार यादव ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20ई टीम का नेतृत्व कर रहे थे। सूर्यकुमार ने दिसंबर में दक्षिण अफ्रीका में सबसे छोटे प्रारूप में भी भारत का नेतृत्व किया और मुंबई इंडियंस ने घोषणा की कि हार्दिक पंड्या रोहित से फ्रेंचाइजी की कप्तानी संभालेंगे। फिर, रोहित ने जनवरी में अफगानिस्तान के खिलाफ वापसी की। पहले दो मैचों में शून्य पर आउट होने के बाद, उन्होंने नाबाद 121 रन बनाए और पांच टी20ई शतक लगाने वाले पहले व्यक्ति बन गए।

शाह ने कहा कि जहां रोहित विश्व कप में भारत का नेतृत्व करेंगे, वहीं हार्दिक – जिन्होंने 2023 में कई श्रृंखलाओं में सबसे छोटे प्रारूप में भारत का नेतृत्व किया था – प्राथमिक दीर्घकालिक विकल्प बने रहेंगे। शाह ने कहा कि हार्दिक के वनडे विश्व कप के दौरान चोटिल होने के कारण अल्पावधि में रोहित को वापस बुलाना जरूरी हो गया था। टी20 में, हार्दिक निश्चित रूप से भविष्य में कप्तान होंगे।”

उन्होंने कहा, “रोहित के पास क्षमता है, हम जानते हैं। जैसा कि उन्होंने वनडे विश्व कप में दिखाया था जहां हमने फाइनल तक लगातार 10 मैच जीते थे। मुझे विश्वास है कि भारत बारबाडोस में रोहित शर्मा की कप्तानी में 2024 टी20 विश्व कप जीतेगा।”

Share this news

About admin

Check Also

आईसीसी की ताजा रैंकिंग में नंबर 1 टी20 ऑलराउंडर बने हार्दिक पांड्या

नई दिल्ली। टी-20 विश्व कप के फाइनल में भारतीय जीत के सूत्रधार रहे हार्दिक पांड्या …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *