Home / Sports / महिला एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में भारत ने कोरिया को 5-0 से हराया
महिला एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी

महिला एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में भारत ने कोरिया को 5-0 से हराया

रांची। भारतीय महिला हॉकी टीम ने झारखंड महिला एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी 2023 में अपना अजेय क्रम जारी रखते हुए गुरुवार रात को अपने आखिरी पूल मैच में कोरिया के खिलाफ 5-0 से शानदार जीत हासिल की। भारत के लिए सलीमा टेटे (6”, 36”), नवनीत कौर (36”), वंदना कटारिया (49”) और नेहा (60”) ने गोल किये।

इस जीत के साथ, भारतीय टीम ने पांच मैचों से 15 अंक अर्जित करते हुए महिला एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी की अंक तालिका में शीर्ष स्थान हासिल किया। इस बीच, कोरिया ने पांच मैचों में सात अंक हासिल कर ग्रुप चरण में अपना अभियान चौथे स्थान पर समाप्त किया। स्टैंडिंग के अनुसार, दोनों टीमें सेमीफाइनल में एक बार फिर भिड़ने को तैयार हैं।

अपने पिछले मैचों की तरह, भारत ने आक्रामक उच्च-दबाव वाली रणनीति और लगातार आक्रमण के साथ खेल की शुरुआत की, जिससे शुरुआती लाभ मिला। मैच के शुरुआती क्षणों में सलीमा टेटे (6”) ने सर्कल के भीतर, खूबसूरती से एक गोल किया, जिससे मेजबान टीम को शुरुआती बढ़त मिल गई।

इस खबर को भी पढ़ेः-नारायणगढ़-भद्रक रेलवे लाइन का तीहरीकरण योजना अधर में लटकी

अपने पक्ष में स्कोरलाइन के साथ, भारत ने लगातार सर्कल भेदन के साथ कोरिया के खिलाफ आक्रामक आक्रमण जारी रखा। हालाँकि वे कई मौकों पर दूसरा गोल करने के करीब पहुँचे, लेकिन वे उन अवसरों को भुनाने में असफल रहे। शुरुआती क्वार्टर समाप्त होने तक भारत ने 1-0 की बढ़त बनाए रखी।

दूसरे क्वार्टर में पहले क्वार्टर की तरह ही भारत ने अपना दबदबा बनाए रखा और कोरिया को रक्षात्मक बनाए रखने के लिए तेजी से पास दिए। भारत इस दौरान दो पेनल्टी कॉर्नर हासिल करने में भी कामयाब रहा, लेकिन उनका फायदा नहीं उठा सका। उनके निरंतर प्रयासों और कई अवसरों के बावजूद, भारतीय टीम अपनी बढ़त बढ़ाने में असमर्थ रही और वे 1-0 की बढ़त के साथ मध्यांतर में गए।

खेल में वापसी करने के लिए दृढ़ संकल्पित कोरिया ने तीसरे क्वार्टर में आक्रामक आक्रमण शुरू किया और कुछ मौकों पर संभावित बराबरी के मौके के साथ लक्ष्य तक भी पहुंच गया। फिर भी, भारत ने तेजी से जवाबी हमला करके पासा पलट दिया और अपना दबदबा कायम कर लिया। उनकी दृढ़ता का फल तब मिला जब उन्हें पेनल्टी कॉर्नर मिला, जिसके बाद नवनीत कौर (36”) ने इसे गोल में बदलकर भारत को 2-0 से आगे कर दिया। कुछ ही क्षण बाद, सलीमा टेटे (36”) ने एक उल्लेखनीय फील्ड गोल करके भारत की बढ़त 3-0 कर दी, जो अंतिम क्वार्टर के अंत तक बरकरार रही।

अंतिम क्वार्टर में, अतिरिक्त लक्ष्यों के लिए भारत की लगातार कोशिश स्पष्ट थी क्योंकि उन्होंने कोरिया की रक्षात्मक पंक्ति को लगातार चुनौती दी। उनका दृढ़ संकल्प फलीभूत हुआ और वंदना कटारिया (49”) ने शानदार फ्लिक मारकर भारत की बढ़त 4-0 कर दी। इसके बाद, नेहा (60”) ने मैच के अंतिम क्षणों में एक फील्ड गोल हासिल किया, जिससे भारतीय टीम की 5-0 से शानदार जीत पक्की हो गई। भारत टूर्नामेंट के दूसरे सेमीफाइनल में 4 नवंबर को एक बार फिर कोरिया से भिड़ेगा।

Share this news

About admin

Check Also

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने एकमात्र टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका को दी 10 विकेट से करारी शिकस्त

चेन्नई। भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने यहां एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेले गए एकमात्र टेस्ट …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *