Home / Odisha / पीएम नरेंद्र मोदी 29 को करेंगे स्वास्थ्य योजना और 3 परियोजनाओं का उद्घाटन

पीएम नरेंद्र मोदी 29 को करेंगे स्वास्थ्य योजना और 3 परियोजनाओं का उद्घाटन

  •  जटनी में आयुर्वेद और प्राकृतिक चिकित्सा अस्पताल का भी होगा शुभारंभ

भुवनेश्वर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 29 अक्टूबर को ओडिशा के जटनी में 21 एकड़ में फैले आयुर्वेद और प्राकृतिक चिकित्सा अस्पताल का उद्घाटन करेंगे। यह उद्घाटन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से होगा, जो राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस के अवसर पर किया जाएगा।

स्वास्थ्य मंत्री मुकेश महालिंग ने रविवार को यह जानकारी दी। मंत्री ने बताया कि पीएम पूर्वी क्षेत्र के केंद्रीय औषधि परीक्षण प्रयोगशाला का भी उद्घाटन करेंगे, जो गोटपाटना में स्थित है और बड़गांव में एक महत्वपूर्ण स्वास्थ्य देखभाल इकाई का उद्घाटन करेंगे।

मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी इन अवसरों पर उपस्थित रहेंगे। इसके अतिरिक्त, पीएम आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत 70 वर्ष और उससे अधिक उम्र के सभी नागरिकों के लिए स्वास्थ्य कवरेज की शुरुआत करेंगे, चाहे उनकी आय स्थिति कुछ भी हो। महालिंग ने बताया कि लाभार्थियों को इस योजना के अंतर्गत सूचीबद्ध अस्पतालों में 5 लाख रुपये तक का मुफ्त उपचार मिलेगा।

गौरतलब है कि आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा योजना पहले ओडिशा में लागू नहीं की गई थी। पीएम 70 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा योजना का विस्तारित कार्यक्रम लॉन्च कर सकते हैं। इससे लगभग 4.5 करोड़ परिवार में लगभग छह करोड़ नागरिकों को लाभ मिलेगा।

हालांकि, जो लोग पहले से अन्य सार्वजनिक स्वास्थ्य बीमा योजनाओं, जैसे केंद्रीय सरकारी स्वास्थ्य योजना, पूर्व सैनिक योगदान स्वास्थ्य योजना और आयुष्मान केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल का लाभ ले रहे हैं, वे अपनी मौजूदा योजना को चुन सकते हैं या आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा योजना का विकल्प चुन सकते हैं।

आधिकारिक सूत्रों ने आगे बताया कि यू-विन पोर्टल, जिसे नियमित टीकाकरण के इलेक्ट्रॉनिक रजिस्ट्रियों को बनाए रखने के लिए विकसित किया गया है, जो वर्तमान में पायलट आधार पर कार्यरत है, का भी प्रधानमंत्री द्वारा उसी दिन उद्घाटन किया जाएगा।

Share this news

About desk

Check Also

आर्थिक और सामाजिक प्रगति की ओर अग्रसर ओडिशा : ओम बिरला

कहा-ओडिशा में निवेश की अपार संभावनाएं ओडिशा देश के सबसे तेजी से उभरते हुए राज्यों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *