Home / Odisha / चक्रवात से निपटने को मोहन माझी का मिशन सफल, जीरो कैजुअल्टी लक्ष्य प्राप्त

चक्रवात से निपटने को मोहन माझी का मिशन सफल, जीरो कैजुअल्टी लक्ष्य प्राप्त

  • ओडिशा के मुख्यमंत्री ने सड़क और बिजली बहाली का कार्य पूर्ण होने की घोषणा की

भुवनेश्वर। चक्रवात डाना से निपटने के लिए मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी का मिशन सफल रहा है। तूफान में जीरो कैजुअल्टी लक्ष्य प्राप्त हुआ है। मुख्यमंत्री मोहन माझी ने शुक्रवार सुबह घोषणा की कि राज्य ने प्रचंड चक्रवाती तूफान डाना के दौरान जीरो कैजुअल्टी (शून्य हताहत) का अपना लक्ष्य सफलतापूर्वक प्राप्त कर लिया है। भुवनेश्वर में स्थिति का जायजा लेने के बाद मुख्यमंत्री ने कहा कि चक्रवात ने आधी रात को भितरकनिका और धामरा के बीच तट पर दस्तक दी।

मुख्यमंत्री ने प्रशासन की त्वरित कार्रवाई की सराहना की, जिसके चलते किसी भी प्रकार की जनहानि से बचा जा सका। उन्होंने बताया कि जिला कलेक्टरों को प्रभावित क्षेत्रों में तुरंत क्षति का आकलन करने के निर्देश दिए गए हैं। माझी ने कहा कि हमारा जीरो कैजुअल्टी का लक्ष्य प्रशासन की सक्रिय प्रतिक्रिया के कारण ही पूरा हो सका।

क्षतिग्रस्त बिजली के खंभों और ट्रांसफार्मरों के कारण प्रभावित क्षेत्रों में बहाली का काम पहले से ही चल रहा है। मुख्यमंत्री ने आश्वासन दिया कि सभी अवरुद्ध सड़कों को दोपहर 1 बजे तक साफ कर दिया जाएगा और बिजली बहाली का कार्य आज शाम तक पूरा कर लिया जाएगा।

भुवनेश्वर के बीजू पटनायक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर सुबह 9 बजे से उड़ानों का संचालन शुरू हो गया है, जो कि सामान्य स्थिति में वापसी का संकेत है।

श्रेय भगवान जगन्नाथ के आशीर्वाद, अधिकारियों, राहत दलों को दिया

मुख्यमंत्री ने इस सफलता का श्रेय भगवान जगन्नाथ के आशीर्वाद और 72 घंटों तक जमीनी स्तर पर लगातार काम करने वाले प्रशासनिक अधिकारियों और राहत दलों को दिया।

उन्होंने बताया कि राजस्व और आपदा प्रबंधन मंत्री सुरेश पुजारी, मुख्य सचिव मनोज आहूजा, डीजीपी वाईबी खुर्निया और राज्य राहत आयुक्त देवरंजन कुमार सिंह सहित वरिष्ठ अधिकारियों ने स्थिति पर लगातार नजर रखी। मुख्यमंत्री माझी ने यह भी कहा कि चक्रवात डाना की गति धीरे-धीरे घट रही है और आने वाले कुछ घंटों में भारी वर्षा भी थमने की उम्मीद है।

गुरुवार रात को की थी समीक्षा

इससे पहले गुरुवार रात को, मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने रात 11:30 बजे राज्य राहत आयुक्त कार्यालय में आपदा प्रबंधन मंत्री सुरेश पुजारी, मुख्य सचिव मनोज कुमार आहूजा और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ चक्रवात की तैयारियों की समीक्षा की थी।

Share this news

About desk

Check Also

cyclone_dana

चक्रवात डाना: पश्चिम बंगाल में और दो की मौत

कोलकाता। पश्चिम बंगाल में भीषण चक्रवाती तूफान डाना के कारण दो और लोगों की मौत …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *