Home / Odisha / ओडिशा में भारी बारिश और तेज हवाओं का अलर्ट जारी
cyclone_dana

ओडिशा में भारी बारिश और तेज हवाओं का अलर्ट जारी

  • चक्रवात डाना के चलते रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी

भुवनेश्वर। चक्रवात डाना के प्रभाव से ओडिशा के विभिन्न जिलों में भारी बारिश और तेज हवाओं की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग ने 24 और 25 अक्टूबर के लिए रेड, ऑरेंज और येलो चेतावनी जारी की है।

24 अक्टूबर के लिए रेड अलर्ट  
24 अक्टूबर के लिए जिन जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है, उनमें जगतसिंहपुर, केंद्रापड़ा, कटक, भद्रक, जाजपुर, बालेश्वर और मयूरभंज जिले शामिल हैं। यहां छिटपुट भारी से अति भारी बारिश (7 से 20 सेमी) के साथ कुछ स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश (>20 सेमी) होने की संभावना है।

ऑरेंज अलर्ट जारी

24 अक्टूबर के लिए जिन जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है, उनमें पुरी, खुर्दा, केंदुझर, नयागढ़ और ढेंकानाल जिलों में कुछ स्थानों पर भारी से अति भारी बारिश (7 से 20 सेमी) हो सकती है।

येलो अलर्ट जारी
24 अक्टूबर के लिए जिन जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है, उनमें गंजाम, बौध, अनुगूल, देवगढ़, संबलपुर, झारसुगुडा, सुंदरगढ़ और कंधमाल शामिल हैं। इन जिलों में कुछ स्थानों पर भारी बारिश (7 से 11 सेमी) हो सकती है।

25 अक्टूबर के लिए रेड अलर्ट
25 अक्टूबर के लिए जिन जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है, उनमें मयूरभंज, केंदुझर, बालेश्वर और भद्रक जिले शामिल हैं। इन जिलों में छिटपुट भारी से अति भारी बारिश (7 से 20 सेमी) के साथ कुछ स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश (>20 सेमी) हो सकती है।

ऑरेंज अलर्ट
25 अक्टूबर के लिए जिन जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है, उनमें जाजपुर, केंद्रापड़ा, ढेंकानाल, अनुगूल, कटक और जगतसिंहपुर जिलों में कुछ स्थानों पर भारी से अति भारी बारिश (7 से 20 सेमी) होने की संभावना है।

येलो अलर्ट
25 अक्टूबर के लिए जिन जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है, उनमें सुंदरगढ़, सम्बलपुर, देवगढ़, खुर्दा, झारसुगुडा, नयागढ़, बौध और पुरी शामिल हैं। इन जिलों में कुछ स्थानों पर भारी बारिश (7 से 11 सेमी) हो सकती है।

26 अक्टूबर को होगी भारी बारिश

 मौसम विभाग ने चेताया है कि 26 अक्टूबर को कोरापुट, मालकानगिरि, रायगड़ा, नवरंगपुर और कलाहांडी जिलों में भी कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

हवा की चेतावनी

गुरुवार को ओडिशा तट के साथ 60-70 किमी प्रति घंटे की गति से हवाएं चल रही थी, जो धीरे-धीरे बढ़कर 100-110 किमी प्रति घंटे की हो सकती हैं, इसके झोंके 120 किमी प्रति घंटे तक पहुंच सकते हैं। यह स्थिति 24 अक्टूबर दोपहर से लेकर 25 अक्टूबर सुबह तक जारी रह सकती है।

केंद्रापड़ा, भद्रक और बालेश्वर जिलों में हवा की गति 100-110 किमी प्रति घंटा, जबकि मयूरभंज में 80-90 किमी प्रति घंटे तक की गति से हवाएं चल सकती हैं। इसी प्रकार, जगतसिंहपुर, कटक और जाजपुर जिलों में हवाएं 60-80 किमी प्रति घंटे की गति से चलने की संभावना है। पुरी, खुर्दा, ढेंकानाल और केंदुझर जिलों में 60-70 किमी प्रति घंटे की गति से हवाएं चल सकती हैं।

Share this news

About desk

Check Also

cyclone_dana

चक्रवात डाना: पश्चिम बंगाल में और दो की मौत

कोलकाता। पश्चिम बंगाल में भीषण चक्रवाती तूफान डाना के कारण दो और लोगों की मौत …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *