Home / Odisha / भीषण चक्रवात डाना ओडिशा के भितरकनिका और धामरा के पास दस्तक देगा
cyclone_dana भीषण चक्रवात डाना ओडिशा के भितरकनिका और धामरा के पास दस्तक देगा

भीषण चक्रवात डाना ओडिशा के भितरकनिका और धामरा के पास दस्तक देगा

  • राज्य भर के बंदरगाहों पर दूरस्थ चेतावनी संकेत लगाए

भुवनेश्वर। आईएमडी ने कहा कि भीषण चक्रवात डाना ओडिशा के भितरकनिका और धामरा के पास दस्तक देगा। आईएमडी के अनुसार, गंभीर चक्रवाती तूफान 24 अक्टूबर की रात से 25 अक्टूबर की सुबह के दौरान 100-110 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा के झोंकों के साथ तट को पार करने की संभावना है।

चक्रवाती तूफान के टकराने के सटीक स्थान पर हवा साफ करते हुए भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बुधवार को बताया कि चक्रवात दाना के भितरकनिका और धामरा के बीच कहीं दस्तक देने की संभावना है। 18 किमी की गति से आगे बढ़ते हुए पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना गहरा दबाव बुधवार को एक चक्रवाती तूफान ‘डाना’ (जिसे डाना के रूप में उच्चारित किया जाता है) में बदल गया।

24 और 25 अक्टूबर ओडिशा के साथ-साथ पश्चिम बंगाल के लोगों के लिए भी महत्वपूर्ण होने जा रहा है क्योंकि 24 अक्टूबर की सुबह तक यह सिस्टम बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिम में एक गंभीर चक्रवाती तूफान में तब्दील हो सकता है।

ओडिशा सरकार ने कई भीषण चक्रवात डाना के कारण समुद्र की खराब स्थिति को ध्यान में रखते हुए राज्य भर के बंदरगाहों पर दूरस्थ चेतावनी संकेत लगाए हैं। पारादीप और धामरा बंदरगाहों पर चेतावनी संकेत 4 फहराया गया है, जबकि गोपालपुर बंदरगाह के लिए चेतावनी संकेत 2 फहराया गया है।

इस खबर को भी पढ़ें-चक्रवात डाना के मद्देनजर ईस्ट कोस्ट रेलवे ने 178 ट्रेनों को किया रद्द

Share this news

About admin

Check Also

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को राज्यपाल व प्रधान ने दी शुभकामनाएं

भुवनेश्वर। ओडिशा के राज्यपाल रघुवर दास ने मंगलवार को केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *