Home / Odisha / ओडिशा में बदल सकता है स्कूलों का रंग

ओडिशा में बदल सकता है स्कूलों का रंग

  • स्कूल और जनशिक्षा मंत्री नित्यानंद गोंड ने दिया संकेत

  • कहा-इस मामले पर अभी चल रही है चर्चा

भुवनेश्वर। ओडिशा में स्कूल यूनिफॉर्म के बाद सरकारी स्कूल भवनों को नए रंग में रंगा जा सकता है। मोहन माझी सरकार ने हाल ही में सरकारी और सहायता प्राप्त स्कूलों के कक्षा 9 और 10 के छात्रों के लिए यूनिफॉर्म के रंग और डिजाइन में बदलाव किया है। पिछले बीजद शासन के समय से हरे रंग की जगह हल्के भूरे और मैरून रंग की यूनिफॉर्म की गई है।

इस बाद शैक्षणिक संस्थानों को राजनीति से मुक्त रखने की बात कहते हुए स्कूल और जनशिक्षा मंत्री नित्यानंद गोंड ने कहा कि सरकार स्कूल भवनों का रंग भी बदल सकती है और इस मामले पर अभी चर्चा चल रही है। उन्होंने एक राष्ट्रीय दैनिक से कहा कि रंग का चयन संदिग्ध था, क्योंकि यह पार्टी का रंग था। भाजपा को लगता है कि शिक्षा का किसी भी तरह से राजनीतिकरण नहीं होना चाहिए। यही वजह है कि हमने स्कूल यूनिफॉर्म का रंग बदलने का फैसला किया है।

उल्लेखनीय है कि ओडिशा में 24 साल से अधिक समय तक शासन करने वाली नवीन पटनायक के नेतृत्व वाली बीजद सरकार ने न केवल कक्षा 9 और 10 के छात्रों के लिए सफेद और ग्रीन यूनिफॉर्म की शुरुआत की, बल्कि पिछले साल अपने परिवर्तन कार्यक्रम के तहत स्कूलों को पार्टी के झंडे के रंग के समान हरे रंग में रंगा। ‘ग्रीन ओडिशा’ अभियान के तहत सार्वजनिक बसों, दीवारों, फुटपाथों और कुछ सरकारी इमारतों पर भुवनेश्वर नगर निगम का लोगो भी लगाया गया।

इस पर गोंड ने कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो अस्पतालों समेत सभी सार्वजनिक सुविधाओं का रंग चरणबद्ध तरीके से बदला जाएगा। हालांकि, नवीन ने इस तरह के दिखावटी बदलावों के लिए भाजपा सरकार की आलोचना की है। उन्होंने पूछा कि पिछली सरकार की योजनाओं के नाम और रंग बदलने के अलावा नई सरकार ने पिछले 100 दिनों में क्या हासिल किया है?

Share this news

About desk

Check Also

रिश्वत लेते हुए बलांगीर का अभियंता गिरफ्तार

भुवनेश्वर। ओडिशा सतर्कता अधिकारियों ने बलांगीर जिले के बेलपड़ा ब्लॉक में एक जूनियर इंजीनियर हरेकृष्ण साहू …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *