Home / Odisha / शहरी शासन सूचकांक 2024 में ओडिशा को टॉप रैंक

शहरी शासन सूचकांक 2024 में ओडिशा को टॉप रैंक

  • मंत्री डॉ कृष्ण चंद्र महापात्र ने इस सफलता पर खुशी व्यक्त की

  • टीम अर्बन को बधाई दी

भुवनेश्वर। ओडिशा ने हाल ही में प्रजा फाउंडेशन द्वारा जारी किए गए 2024 के शहरी शासन सूचकांक (यूजीआई) में पहले स्थान पर आकर एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है।

यह शीर्ष रैंकिंग ओडिशा की शहरी सुधारों के प्रति प्रतिबद्धता और स्थानीय शासन संरचनाओं को सशक्त बनाने, प्रभावी विकेंद्रीकरण और नागरिक भागीदारी को बढ़ावा देने में इसकी सफलता को मान्यता प्रदान करती है।

ओडिशा ने 31 शहरों का मूल्यांकन करने वाले इस अध्ययन में अन्य राज्यों को पछाड़ते हुए प्रगतिशील नीतियों के कारण नेतृत्व किया, जो शहरी स्थानीय निकायों  और निर्वाचित प्रतिनिधियों को स्वायत्तता प्रदान करती हैं।

राज्य ने व्यापक वित्तीय विकेंद्रीकरण, मजबूत नागरिक भागीदारी ढांचे और पारदर्शी प्रशासनिक प्रक्रियाओं के माध्यम से मजबूत शासन प्रदर्शित किया है।

शहरी शासन सूचकांक चार मुख्य स्तंभों के आधार पर राज्यों का मूल्यांकन करता है। ये हैं निर्वाचित प्रतिनिधियों का सशक्तिकरण, शहर प्रशासन, वित्तीय स्वायत्तता और नागरिक भागीदारी, जिसमें 42 विस्तृत संकेतक शामिल हैं।

डॉ. कृष्ण चंद्र महापात्र, मंत्री आवास और शहरी विकास ने इस सफलता पर खुशी व्यक्त की और टीम अर्बन को बधाई दी।

इधर, उषा पद्मी, प्रधान सचिव आवास और शहरी विकास, इस यूजीआई की निगरानी कर रही हैं, जिसके लिए ओडिशा सफलता की नई कहानी लिख रहा है।

Share this news

About desk

Check Also

भद्रक में सांप्रदायिक तनाव के बीच इंटरनेट बंद

बीएनएसएस-163 के तहत सख्त प्रतिबंध जारी तीसरे दिन भी लागू रहे कड़े नियम, पुलिस ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *