Home / Odisha / ओडिशा में स्थापित होगा राष्ट्रीय फोरेंसिक विज्ञान विश्वविद्यालय परिसर

ओडिशा में स्थापित होगा राष्ट्रीय फोरेंसिक विज्ञान विश्वविद्यालय परिसर

भुवनेश्वर। राष्ट्रीय फोरेंसिक विज्ञान विश्वविद्यालय राज्य के युवाओं को साइबर सुरक्षा में विशेष शिक्षा प्रदान करने के लिए ओडिशा में एक परिसर स्थापित करने की योजना बना रहा है।

इस प्रस्ताव पर चर्चा करने के लिए राष्ट्रीय फोरेंसिक विज्ञान विश्वविद्यालय के एक प्रतिनिधिमंडल ने लोक सेवा भवन में मुख्यमंत्री मोहन माझी से मुलाकात की। मुख्यमंत्री ने बढ़ते साइबर अपराध के मद्देनजर इस तरह के संस्थान की आवश्यकता पर प्रकाश डाला और आश्वासन दिया कि राज्य सरकार परिसर की स्थापना के लिए सभी आवश्यक सहायता प्रदान करेगी।

नए परिसर का उद्देश्य अपराध जांच और रोकथाम में विशेषज्ञों को विकसित करना, ओडिशा के पुलिस कर्मियों के लिए मूल्यवान साइबर सुरक्षा प्रशिक्षण प्रदान करना और राज्य के वैज्ञानिक अधिकारियों की आवश्यकताओं को पूरा करना है।

इसके अतिरिक्त, मुख्यमंत्री ने कहा कि परिसर को एक प्रमुख उत्कृष्टता केंद्र में बदलने के प्रयास किए जाएंगे। बैठक में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री मुकेश महालिंग, राष्ट्रीय फोरेंसिक विज्ञान विश्वविद्यालय निदेशक डॉ पूर्वी पोखरियाल, त्रिपुरा, निदेशक डॉ एचके प्रतिहारी और अन्य विशेषज्ञ शामिल थे। मुख्य सचिव मनोज आहूजा, अतिरिक्त मुख्य सचिव, गृह सत्यव्रत साहू, डीजीपी वाईबी खुरानिया और अतिरिक्त डीजीपी अरुण बोथरा भी मौजूद थे।

बैठक के बाद मुख्यमंत्री ने अपने ‘एक्स’ हैंडल पर खबर साझा करते हुए कहा कि ओडिशा में एनएफएसयू कैंपस की स्थापना पर चर्चा के लिए लोक सेवा भवन में एक बैठक आयोजित की गई थी। एनएफएसयू के प्रतिनिधियों ने चर्चा में भाग लिया। बढ़ते साइबर अपराध को देखते हुए राज्य में इस तरह के संस्थान की सख्त जरूरत है। इससे अपराध जांच और रोकथाम में विशेषज्ञ तैयार करने में मदद मिलेगी।

Share this news

About desk

Check Also

खतरनाक स्क्रब टाइफस ने ओडिशा में पसारे पांव

कटक के निआली में महिमा आश्रम के संत प्रभाकर दास की स्क्रब टाइफस से हुई …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *