Home / Odisha / कटक में नकली दूध व दूध के उत्पाद बनाने वाली फैक्ट्री का भंडाफोड़

कटक में नकली दूध व दूध के उत्पाद बनाने वाली फैक्ट्री का भंडाफोड़

  •  रसायन और अन्य सामग्रियां जब्त

कटक। सोमवार को पुलिस आयुक्तालय ने कटक के जगतपुर थाना क्षेत्र के अताडा इलाके में एक नकली दूध व दूध के अन्य उत्पाद बनाने वाली फैक्ट्री का भंडाफोड़ किया। इस फैक्ट्री में दूषित परिस्थितियों में दूध, दही और लस्सी जैसे उत्पाद बनाए जा रहे थे।

एडीसीपी अनिल मिश्र ने जानकारी देते हुए कहा कि इस यूनिट के खिलाफ शिकायतें मिली थीं कि यहां दूध की प्रोसेसिंग बिना किसी स्वास्थ्य मानकों के की जा रही है। शिकायतों के आधार पर पुलिस और स्वास्थ्य विभाग की संयुक्त टीम ने फैक्ट्री पर छापा मारा।

मिश्र ने बताया कि आज हमने स्किम्ड मिल्क पाउडर, सोडियम हाइड्रॉक्साइड और अन्य रसायनों के नमूने लिए हैं और उन्हें जब्त किया है। यहां से रोहिणी ब्रांड के नाम से बाजार में नकली दूध बेचा जा रहा था।

फैक्ट्री में स्किम्ड मिल्क पाउडर को सामान्य नल के पानी के साथ मिलाया जा रहा था और किसी भी प्रकार का पास्चुरीकरण या रसायन शास्त्र से संबंधित प्रक्रिया नहीं अपनाई जा रही थी। कटक, पुरी, केन्द्रापड़ा और चौद्वार के बाजारों में यह मिलावटी उत्पाद बेचे जा रहे थे।

फैक्ट्री सील, मालिक हिरासत में

महाराष्ट्र से कच्चे माल की आपूर्ति की जा रही थी। कुछ दूध के पैकेटों पर भविष्य की तिथियां भी अंकित थीं। अब व्यापार लाइसेंस और अन्य दस्तावेजों की जांच की जाएगी। मिश्र ने बताया कि यूनिट को सील कर दिया गया है और मालिक को हिरासत में लिया गया है।

Share this news

About desk

Check Also

ओडिशा की तैराक प्रत्याशा राय को इस साल का एकलव्य पुरस्कार 

भुवनेश्वर। ओडिशा की उभरती हुए तैराक प्रत्याशा राय को 2024 के प्रतिष्ठित एकलव्य पुरस्कार के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *