Home / Odisha / 24 घंटे के भीतर बन सकता है निम्न दबाव का क्षेत्र

24 घंटे के भीतर बन सकता है निम्न दबाव का क्षेत्र

  • कलाहांडी में भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी

भुवनेश्वर। ओडिशा में शुक्रवार से रविवार तक एक बार फिर बारिश होने की संभावना है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी। मौसम विभाग ने बताया कि बांग्लादेश के तटीय और आसपास के क्षेत्रों में एक नया निम्न दबाव का क्षेत्र बनने का अनुमान है, जिससे राज्य में बारिश हो सकती है।

आईएमडी ने एक विशेष मौसम बुलेटिन में बृहस्पतिवार को बताया कि दक्षिण-पूर्वी बांग्लादेश और उसके आसपास के क्षेत्रों पर ऊपरी हवा के चक्रवाती परिसंचरण के कारण अगले 24 घंटे के भीतर कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, निम्न दबाव का क्षेत्र धीरे-धीरे पश्चिम-उत्तरपश्चिम की ओर बढ़ेगा और अगले 48 घंटों के भीतर तटीय पश्चिम बंगाल और उससे सटे उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक दबाव क्षेत्र में बदल सकता है। इसके परिणामस्वरूप, ओडिशा में 13 से 15 सितंबर तक बारिश होने की संभावना है। इसने राज्य के कालाहांडी जिले के अलग-अलग इलाकों में गरज चमक के साथ भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना जताई है। आईएमडी ने बताया कि नवरंगपुर, कोरापुट, मालकानगिरि, मयूरभंज, केंदुझर, सुंदरगढ़, बालेश्वर, भद्रक, जाजपुर, केंद्रापड़ा, कटक, जगतसिंहपुर, रायगड़ा और गजपति जिले के अलग-अलग इलाकों में गरज और चमक के साथ भारी बारिश की संभावना है।

इन इलाकों में गाज गिरने की चेतावनी

मौसम विभाग ने बालेश्वर, भद्रक, जाजपुर, केंद्रापड़ा, कटक, जगतसिंहपुर, पुरी, खुर्दा, नयागढ़, गंजाम और गजपति जिले के विभिन्न इलाकों में बिजली गिरने के साथ तूफान आने की भी चेतावनी दी है। इसमें कहा गया है कि मछुआरों को इस अवधि के दौरान उत्तरी बंगाल की खाड़ी तथा ओडिशा तट के आसपास स्थित नदियों या अन्य जल निकायों में न जाने की सलाह दी गई है।

Share this news

About desk

Check Also

मोदी ने अपने जन्मदिन पर जनजातीय परिवार के साथ ‘खीरी’ का आनंद लिया

कहा- मेरी मां की याद आ रही है भुवनेश्वर। मंगलवार को अपने 74वें जन्मदिन के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *