Home / Odisha / मालकानगिरि व कोरापुट में भारी बारिश

मालकानगिरि व कोरापुट में भारी बारिश

  • नुकसान का आकलन कर दिया जाएगा मुआवजा – सुरेश पुजारी

भुवनेश्वर। मालकानगिरि और कोरापुट जिलों में भारी बारिश के कारण काफी नुकसान हुआ है। पानी कम के बाद नुकसान आकलन किया जाएगा और ओडिशा राहत कोड के अनुसार नुकसान की भरपाई की जाएगी। राजस्व एवं आपदा प्रबंधन मंत्री सुरेश पुजारी ने आज विधानसभा में यह य़ह जानकारी दी।

बीजद विधायक प्रताप केशरी देव ने क्षति के बाद मुआवजे को लेकर सरकार की ओर से कोई प्रतिबद्धता नहीं जताये जाने का मुद्दा उठाया था। इसके बाद पुजारी ने आज सदन में यह जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि मौसम विभाग से पहले ही दक्षिण ओडिशा में बारिश की जानकारी मिली थी। इस बारिश के कारण कोरापुट और मालकानगिरी में नुकसान हुआ है। कोरापुट को कम क्षति हुई, लेकिन मालकानगिरि में अधिक क्षति हुई। पुल नीचे होने के कारण सड़कों का मार्ग टूट गया है। मालकानगिरि जिले में ओड्राफ की 6 टीमें, अग्निशमन विभाग की पांच टीमें मालकानगिरि में तैनात पहले से ही की गयी थी। अग्निशमन विभाग के महानिदेशक और एसएसी एसएसटी विभाग के वरिष्ठ अधिकारी उनके साथ मालकानगिरि पहुंच कर प्रशासन द्वारा कार्यों का जायजा ले रहे हैं। केंद्रीय गृह मंत्रालय से बात कर एनडीआरएफ की 2 प्लाटून, बीएसएफ और हेलीकॉप्टर को स्टैंड बाई पर रखा गया था। अब धीरे-धीरे पानी कम हो रहा है। अभी 1780 लोग राहत केंद्रों में हैं। उनके घर लौटने तक पका हुआ भोजन उपलब्ध कराया जाएगा। स्वास्थ्य एवं पशु कल्याण विभाग के कर्मचारी भी लगे हुए हैं। उन्होंने कहा कि पानी कम होने के बाद जल्द ही नुकसान का आकलन किया जायेगा और रिलिफ कोड के अनुसार मुआवजा दिया जायेगा।

इससे पहले आज बीजद विधायक प्रताप केशरी देव ने शून्यकाल में कहा कि दक्षिण ओडिशा, मालकानगिरि और कोरापुट, रायगड़ा में बारिश के कारण भारी नुकसान हुआ है। मक्के से लेकर विभिन्न फसलों को नुकसान हुआ है। उन्होंने पूछा कि क्या राज्य के एसआरसी, कृषि और राजस्व विभागों ने कदम उठाए हैं, क्या सरकार को आम लोगों के नुकसान के बारे में पता है, उन्होंने कहा कि 72 घंटे बीत गए और सरकार ने कुछ नहीं किया। इस संबंध में मुआबजे को लेकर विधिवत घोषणा नहीं की गई। उन्होंने इस बारे में विभाग के मंत्री से उत्तर मांगा।

Share this news

About desk

Check Also

नर्सों के काम बंद आंदोलन से स्वास्थ्य सेवाओं पर प्रतिकूल असर

राज्य में नर्सिंग अधिकारियों की हड़ताल दूसरे दिन भी जारी भुवनेश्वर। राज्य में नर्सिंग अधिकारियों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *