Home / Odisha / ओडिशा में बन सकता है पालतू जानवरों के लिए श्मशान घाट

ओडिशा में बन सकता है पालतू जानवरों के लिए श्मशान घाट

  • आवास एवं शहरी विकास मंत्री ने विधानसभा में दिया संकेत

  •  कांग्रेस विधायक सोफिया फिरदौस ने उठाए पर्यावरण और स्वास्थ्य संबंधी सवाल

भुवनेश्वर। ओडिशा में पालतू जानवरों के लिए अलग से श्मशान घाट बन सकता है। यह संकेत आज आवास एवं शहरी विकास मंत्री कृष्ण चंद्र महापात्र ने विधानसभा में एक सवाल का जवाब देते हुए दिया।

ओडिशा में पालतू जानवरों के मालिकों की बढ़ती संख्या को देखते हुए कांग्रेसी विधायक सोफिया फिरदौस ने विधानसभा में पालतू जानवरों के लिए समर्पित श्मशान घाट बनाने की मांग उठाई है। उन्होंने बुधवार को मछलीपालन और पशु संसाधन विभाग से सवाल करते हुए पूछा कि क्या सरकार भुवनेश्वर और कटक समेत प्रमुख शहरों में पालतू जानवरों के लिए समर्पित श्मशान घाट बनाने पर विचार कर सकती है, ताकि मृत पालतू जानवरों का सम्मानजनक और पर्यावरण के अनुकूल तरीके से निपटान हो सके?

सोफिया फिरदौस ने यह भी पूछा कि सरकार कैसे इस तरह की सुविधाओं के संभावित पर्यावरणीय और सार्वजनिक स्वास्थ्य लाभों का आकलन कर सकती है और इससे समुदाय पर क्या प्रभाव पड़ेगा, विशेष रूप से अवैध दफन प्रथाओं को रोकने और जिम्मेदार पालतू स्वामित्व को बढ़ावा देने में।

इसके जवाब में आवास एवं शहरी विकास मंत्री कृष्ण चंद्र महापात्र ने कहा कि अब तक कटक और भुवनेश्वर सहित प्रमुख शहरों में समर्पित पालतू श्मशान घाट की स्थापना पर विचार नहीं किया गया है। हालांकि, यह प्रस्ताव सराहनीय है। पर्यावरण और सार्वजनिक स्वास्थ्य के दृष्टिकोण को ध्यान में रखते हुए, हितधारकों और क्षेत्र के विशेषज्ञों से विचार-विमर्श कर आवश्यक कदम उठाए जाएंगे।

समुदाय पर सकारात्मक प्रभाव की उम्मीद

इस तरह के श्मशान घाटों के निर्माण से अवैध दफन प्रथाओं में कमी आएगी और पालतू जानवरों के मालिकों के बीच जिम्मेदारी का भाव भी बढ़ेगा। पर्यावरणीय दृष्टि से भी यह एक महत्वपूर्ण कदम हो सकता है, जो समुदाय को स्वच्छ और स्वस्थ बनाए रखने में सहायक होगा।

Share this news

About desk

Check Also

नर्सों के काम बंद आंदोलन से स्वास्थ्य सेवाओं पर प्रतिकूल असर

राज्य में नर्सिंग अधिकारियों की हड़ताल दूसरे दिन भी जारी भुवनेश्वर। राज्य में नर्सिंग अधिकारियों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *