Home / Odisha / ओडिशा में सीएम किसान योजना शुरू, संबलपुर में बनेगा राज्य का दूसरा एम्स
ओडिशा में सीएम किसान योजना शुरू, संबलपुर में बनेगा राज्य का दूसरा एम्स

ओडिशा में सीएम किसान योजना शुरू, संबलपुर में बनेगा राज्य का दूसरा एम्स

  • सीएम-किसान योजना के लाभार्थियों के बच्चों के लिए कृषि विद्या निधि योजना होगी शुरू

  • नुआखाई पर पश्चिम ओडिशा को मोहन की योजनाओं की सौगात

संबलपुर। ओडिशा के मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने आज नुआखाई पर पश्चिम ओडिशा को बड़ा सौगात दिया। इस मौके पर उन्होंने सीएम-किसान योजना का शुभारंभ किया। इसके साथ ही इस योजना के लाभार्थियों के बच्चों के लिए कृषि विद्या निधि योजना और संबलपुर में राज्य का दूसरा एम्स स्थापित करने करने की घोषणा की। मुख्यमंत्री मोहन माझी ने रविवार को घोषणा की कि संबलपुर जिले में एम्स बनने जा रहा है।

संबलपुर में जीएम यूनिवर्सिटी ऑडिटोरियम में सीएम-किसान योजना के शुभारंभ के अवसर पर मुख्यमंत्री ने उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए बताया कि संबलपुर को जल्द ही एम्स मिलेगा, जो राज्य का दूसरा एम्स होगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने केंद्र के समक्ष दूसरे एम्स की मांग पहले ही रख दी है।

मुख्यमंत्री ने कृषि विद्या निधि योजना के तहत लाभार्थियों के बच्चों को उच्च तकनीकी शिक्षा के लिए छात्रवृत्ति के रूप में सहायता मिलेगी। नुआखाई के अवसर पर मुख्यमंत्री ने सीएम-किसान योजना का शुभारंभ किया, जिसके तहत लगभग 46 लाख किसानों को 925 करोड़ रुपये मिले।

इस योजना का उद्देश्य छोटे, भूमिहीन और घुमंतू कृषक परिवारों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है। योजना के तहत पात्र किसानों को साल में कुल 4,000 रुपये की सहायता दी जाएगी, जो दो किस्तों में वितरित की जाएगी। पहली किस्त के रूप में 2,000 रुपये नुआखाई के दिन वितरित किए गए, जबकि शेष 2,000 रुपये अक्षय तृतीया के अवसर पर दिए जाएंगे।

इस अवसर पर केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, ओडिशा के राजस्व और आपदा प्रबंधन मंत्री सुरेश पुजारी, स्थानीय विधायक और विभागीय सचिव उपस्थित थे। उपमुख्यमंत्री कनक वर्धन सिंहदेव और प्रभाती परिडा सहित अन्य लोग वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इस बड़े कार्यक्रम में शामिल हुए।

मुख्यमंत्री माझी ने इसके अलावा गंगाधर मेहेर विश्वविद्यालय सभागार में कृषि और किसान सशक्तिकरण विभाग का कृषक ओडिशा यूनिफाइड पोर्टल भी लॉन्च किया।

भूमिहीन किसानों को तीन किस्तों में 12,500 रुपये प्रदान किए जाएंगे, लेकिन उन्हें योजना में शामिल होने के लिए सीएम-किसान शिकायत पोर्टल के माध्यम से पंजीकरण कराना होगा। ओडिशा में सीएम-किसान योजना का पंजीकरण अगले दो महीनों तक जारी रहेगा। कुल मिलाकर, 45,97,036 लाभार्थियों के बैंक खातों में 925.40 करोड़ रुपये वितरित किए जाएंगे। गौरतलब है कि बीजद सरकार की कलिया योजना का नाम बदलकर अब सीएम-किसान योजना कर दिया गया है।

इस खबर को भी पढ़ें-सरकार रोजगार के अधिक अवसर पैदा करने के लिए प्रतिबद्ध – मुख्यमंत्री

Share this news

About admin

Check Also

बीजद के पास अब महिला वोट बैंक नहीं – लता उसेंडी

भुवनेश्वर। बीजू जनता दल के पास अब कोई महिला वोट बैंक नहीं है। जब वे सरकार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *