Home / Odisha / सुभद्रा योजना के पंजीकरण की कोई समय सीमा नहीं

सुभद्रा योजना के पंजीकरण की कोई समय सीमा नहीं

  • उपमुख्यमंत्री प्राभाती परिडा ने कॉल सेंटर का उद्घाटन किया

  • सुभद्रा योजना के लिए आधार कार्ड अपडेट में भीड़ के बीच ओडिशा सरकार ने दी स्पष्टता

भुवनेश्वर। सुभद्रा योजना के लिए आधार कार्ड अपडेट करने के लिए कई पोस्ट ऑफिसों और अन्य केंद्रों पर बढ़ती भीड़ के बीच ओडिशा सरकार ने बुधवार को स्पष्ट किया कि पंजीकरण प्रक्रिया के लिए कोई समय सीमा निर्धारित नहीं की गई है। इसलिए, ऐसे केंद्रों पर भीड़ जमाने की आवश्यकता नहीं है।

उप मुख्यमंत्री प्राभती परिडा ने बुधवार को सुभद्रा योजना के लिए एक कॉल सेंटर का उद्घाटन किया, जहां लोग अपनी समस्याओं का समाधान प्राप्त कर सकते हैं। संवाददाताओं से बात करते हुए परिडा ने बताया कि 20,000 से 22,000 कॉल्स प्राप्त हो रही हैं और अब तक 1.50 लाख कॉल्स प्राप्त हो चुकी हैं।

परिडा ने कहा कि लोगों के बीच कुछ छोटे-मोटे भ्रम हैं और कॉल सेंटर इन समस्याओं को हल करने में सहायक होगा। 180 लोगों को तैनात किया गया है और यह तीन शिफ्ट में काम कर रहा है। 17 सितंबर तक, कॉल सेंटर की क्षमता बढ़ा दी जाएगी ताकि यह अंतिम पंजीकरण तक कार्यरत रह सके।

आधार नंबर देना होगा और प्रति जमा करने की आवश्यकता नहीं

आधार अपडेट के अभाव में उपमुख्यमंत्री ने स्पष्ट किया कि सुभद्रा योजना के आवेदन फॉर्म में आवेदक को केवल अपना आधार नंबर देना होगा और भौतिक प्रति जमा करने की आवश्यकता नहीं है। उन्होंने कहा कि जल्दबाजी की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि पात्र लाभार्थियों को धन प्रदान किया जाएगा क्योंकि पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए कोई समय सीमा नहीं है। जो लोग 17 सितंबर के बाद भी पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करेंगे, उन्हें भी वित्तीय सहायता मिलेगी। फॉर्म तब तक स्वीकार किए जाएंगे जब तक कि अंतिम पात्र लाभार्थी शामिल नहीं हो जाते।

ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सकते घर से

आवेदक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं या नहीं, इस पर स्पष्टीकरण देते हुए, कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) प्रमुख दिलीप दाश ने बताया कि कोई भी आवेदक घर से ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सकता।

दाश ने कहा कि चूंकि कोई समय सीमा घोषित नहीं की गई है, हम लोगों से अपील करते हैं कि वे अनावश्यक रूप से जन सेवा केंद्रों पर भीड़ न जमाएं। फॉर्म अंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और जन सेवा केंद्रों के साथ उपलब्ध हैं। पंजीकरण के दौरान, आवेदकों को अपना आधार कार्ड लाना होगा जिसे सत्यापित किया जाएगा। आधार कार्ड की कोई कॉपी नहीं ली जाएगी और सत्यापन के बाद इसे वापस कर दिया जाएगा।

आधार अपडेट के लिए भीड़

कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) प्रमुख दिलीप दाश ने बताया कि आधार प्रमाणीकरण चार तरीकों से किया जा सकता है- आईरिस, फिंगरप्रिंट, मोबाइल-आधारित ओटीपी और फेस प्रमाणीकरण। इसलिए, लोग आधार केंद्रों पर अपने मोबाइल नंबर अपडेट करने के लिए अनावश्यक रूप से भीड़ नहीं जमाएं। लोग अब अपने मोबाइल नंबर अपडेट करने के लिए आधार केंद्रों पर जा रहे हैं। वे सुभद्रा योजना के लिए अन्य तीन तरीकों के माध्यम से ऐसा कर सकते हैं। इस प्रकार, ओडिशा सरकार ने लोगों को सूचित किया है कि सुभद्रा योजना के लिए पंजीकरण प्रक्रिया में कोई तात्कालिकता नहीं है और सभी पात्र लाभार्थियों को बिना किसी समय सीमा के सहायता प्रदान की जाएगी। सरकार ने कॉल सेंटर की स्थापना के माध्यम से लोगों की समस्याओं को शीघ्र समाधान करने का प्रयास किया है और साथ ही आधार प्रमाणीकरण के वैकल्पिक तरीकों के माध्यम से भीड़ को कम करने का निर्देश दिया है।

Share this news

About desk

Check Also

सरकार ने पारदर्शिता और जवाबदेही को प्राथमिकता दी – प्रभाती परिडा

उपमुख्यमंत्री ने ओडिशा सरकार के 100 दिनों की उपलब्धियों पर डाला प्रकाश पुरी। उपमुख्यमंत्री प्रभाती …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *