Home / Odisha / उत्तर बंगाल की खाड़ी और इसके आसपास निम्न दबाव का क्षेत्र बना

उत्तर बंगाल की खाड़ी और इसके आसपास निम्न दबाव का क्षेत्र बना

  • मौसम विभाग ने डिप्रेशन में तब्दील होने की आशंका जतायी

  • ओडिशा में भारी बारिश की चेतावनी

भुवनेश्वर। उत्तर बंगाल की खाड़ी और इसके आसपास के क्षेत्र में एक निम्न दबाव का क्षेत्र बन गया है तथा यह डिप्रेशन में तब्दील होगा। हालांकि इसके आगे के रूप के बारे में कोई भी भविष्यवाणी नहीं की गयी है।

आज यहां भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने बताया कि पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी और आस-पास के क्षेत्र में एक चक्रवातीय परिसंचरण के प्रभाव में यह निम्न दबाव का क्षेत्र सुबह 8:30 बजे बना। यह पश्चिम-उत्तरी पश्चिम की दिशा में बढ़ेगा और 30 अगस्त तक पश्चिम-मध्य और आस-पास के उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी में अधिक स्पष्ट होगा। इसके बाद उत्तर आंध्र प्रदेश और दक्षिण ओडिशा के तट की ओर बढ़ते हुए यह अगले दो दिनों में पश्चिम-मध्य और आस-पास के उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी में एक डिप्रेशन में बदलने की संभावना है।

मौसम विभाग ने 29 से 31 अगस्त तक ओडिशा में भारी बारिश की चेतावनी दी है। 29-30 अगस्त के दौरान स्थानिक रूप से बहुत भारी बारिश की संभावना है और 30 अगस्त को अत्यधिक भारी बारिश की भी संभावना जताई गई है।

स्थानीय प्रशासन और नागरिकों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है और मौसम की स्थिति पर निगरानी बनाए रखने के लिए कहा गया है।

भुवनेश्वर में भारी बारिश, निचले इलाके जलमग्न, यातायात प्रभावित

इधर, मौसम विभाग द्वारा जारी चेतावनी के अनुसार, भुवनेश्वर और आसपास के क्षेत्रों में भारी बारिश शुरू हो गई है। इस बारिश के कारण शहर के कई निचले इलाके जलमग्न हो गए। सड़कें और गलियां पानी में डूब गईं, जिससे स्थानीय निवासियों को भारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है।

यातायात पर असर

भारी बारिश और जलभराव के चलते यातायात व्यवस्था भी प्रभावित हुई है। निचले इलाकों की सड़कें और मार्ग अवरुद्ध हो गए हैं, जिससे वाहन चालकों को गंभीर जाम का सामना करना पड़ रहा है। सार्वजनिक परिवहन सेवाएं भी प्रभावित हुई हैं।

मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों तक भारी से लेकर अत्यधिक भारी बारिश की आशंका जताई है। नागरिकों को सलाह दी गयी है कि वे सतर्क रहें और जरूरत के अनुसार सुरक्षा उपायों का पालन करें। स्थानीय प्रशासन ने राहत कार्यों को तेज कर दिया है और स्थिति पर नजर बनाए हुए है।

Share this news

About desk

Check Also

मोदी ने अपने जन्मदिन पर जनजातीय परिवार के साथ ‘खीरी’ का आनंद लिया

कहा- मेरी मां की याद आ रही है भुवनेश्वर। मंगलवार को अपने 74वें जन्मदिन के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *