Home / Odisha / ओडिशा में चक्रवाती परिसंचरण के कारण बना निम्न दबाव का क्षेत्र

ओडिशा में चक्रवाती परिसंचरण के कारण बना निम्न दबाव का क्षेत्र

  • कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

  • 29 अगस्त को पूर्व मध्य और उससे सटे उत्तरी बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक नया निम्न दबाव का क्षेत्र

भुवनेश्वर। दक्षिण बांग्लादेश और उसके पड़ोसी क्षेत्रों में ऊपरी वायुमंडलीय चक्रवाती परिसंचरण के प्रभाव में रविवार को निम्न दबाव का क्षेत्र बना है। इसके अलावा, 29 अगस्त को पूर्व मध्य और उससे सटे उत्तरी बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक नया निम्न दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने सोमवार को यह जानकारी देते हुए कहा कि मौजूदा निम्न दबाव का क्षेत्र बांग्लादेश और उससे सटे गंगा के पश्चिमी बंगाल के ऊपर से पश्चिम की ओर बढ़ते हुए गंगा के पश्चिमी बंगाल के ऊपर एक अच्छी तरह से चिह्नित निम्न दबाव के क्षेत्र में परिवर्तित हो गया है।

आईएमडी के अनुसार, इस निम्न दबाव के क्षेत्र के अगले दो दिनों के दौरान गंगा के पश्चिमी बंगाल, झारखंड और उससे सटे उत्तरी ओडिशा के ऊपर से पश्चिम-उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है।

इसके प्रभाव में अगले 24 घंटे के दौरान मयूरभंज, केंदुझर, जाजपुर, सुंदरगढ़, झारसुगुड़ा, बरगढ़, संबलपुर, देवगढ़, अनुगूल, ढेंकानाल, बौध, सोनपुर, बलांगीर, नुआपड़ा, कोरापुट, मालकानगिरि जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी बारिश (7 से 11 सेमी) होने की बहुत अधिक संभावना है। इन जिलों के लिए पीली चेतावनी जारी की गयी है।

अगले 48 घंटे के दौरान मयूरभंज, केंदुझर, झारसुगुड़ा, सुंदरगढ़, संबलपुर, देवगढ़ जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी बारिश (7 से 11 सेमी) होने की बहुत अधिक संभावना है। इन जिलों के लिए भी पीली चेतावनी जारी की गयी है।

28 से 29 अगस्त को सुबह 08:30 बजे तक मयूरभंज, केंदुझर, बरगढ़, देवगढ़, संबलपुर, झारसुगुड़ा, सुंदरगढ़, नुआपड़ा, नवरंगपुर, बलांगीर, कलाहांडी जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी बारिश (7 से 11 सेमी) होने की बहुत अधिक संभावना है। इन जिलों के लिए पीली चेतावनी जारी की गयी है।

मौसम विभाग ने लोगों से सावधान रहने और सुरक्षित स्थानों पर रहने की सलाह दी है, क्योंकि इन जिलों में भारी बारिश से जलभराव और स्थानीय बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो सकती है।

Share this news

About desk

Check Also

मुख्यमंत्री ने सारंगधर दास को याद किया

भुवनेश्वर। मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने पुण्यतिथि पर गड़जात गांधी के नाम पर प्रसिद्ध स्वतंत्रता …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *