Home / Odisha / ओडिशा सरकार का रोड इंफ्रास्ट्रक्चर सुधार का बड़ा ऐलान

ओडिशा सरकार का रोड इंफ्रास्ट्रक्चर सुधार का बड़ा ऐलान

  •  पांच साल में 15,000 किलोमीटर सड़कें बनेंगी

  •  उच्च गुणवत्ता वाली सड़कों के निर्माण व बजट में कई नई योजनाओं की घोषणा

भुवनेश्वर। ओडिशा सरकार ने शनिवार को विधानसभा में घोषणा की कि राज्य में अगले पांच वर्षों में 15,000 किलोमीटर की उच्च गुणवत्ता वाली सड़कों का निर्माण किया जाएगा, ताकि सड़क इंफ्रास्ट्रक्चर को और बेहतर बनाया जा सके।

कार्य मंत्री पृथ्वीराज हरिचंदन ने विधानसभा में विभाग के लिए अनुदान की मांग प्रस्तुत करते हुए सड़क इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने की योजनाओं का उल्लेख किया। मंत्री ने कहा कि इस वर्ष सड़क विकास कार्यक्रम के तहत 5,295.12 करोड़ रुपये की बजट में प्रावधान की गई है, जिसमें 2,000 किलोमीटर लंबी सड़क, 20 पुलों और दो रोड ओवर ब्रिज के निर्माण का प्रस्ताव है।

ग्रामीण इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट फंड के तहत राज्य सरकार ने 2024-25 वित्तीय वर्ष में 700 करोड़ रुपये की प्रावधान की है। इसके अंतर्गत 250 किलोमीटर लंबी सड़क और 10 उच्च स्तरीय पुलों का निर्माण किया जाएगा।

मंत्री ने कहा कि 2024-25 वित्तीय वर्ष के लिए राजधानी सड़क विकास कार्यक्रम के तहत 236.30 करोड़ रुपये की बजट में प्रावधान की गई है। इस कार्यक्रम के अंतर्गत 20 किलोमीटर लंबी सड़क का निर्माण किया जाएगा।

केलूचरण पार्क-पटिया, पटिया-पहाल, सैनिक स्कूल होते हुए चार-लेन सड़क, पत्थरगड़ा-रघुनाथपुर, पत्थरगड़ा से एक रिंग रोड, दया वेस्ट नहर सड़क, भुवनेश्वर आउटर रिंग रोड, मौसिमा चौक और कल्पना चौक पर फ्लाईओवर के निर्माण कार्य किए जाएंगे।

निर्माण विभाग ने 2024-25 वित्तीय वर्ष के लिए विरासत, स्मारकों और पर्यटन स्थलों के एकीकृत विकास के लिए 350 करोड़ रुपये की बजट में प्रावधान की योजना बनाई है।

मंत्री ने कहा कि समलेई परियोजना के लिए 50 करोड़ रुपये और एकाम्र योजना के लिए भी 50 करोड़ रुपये की बजटीय प्रावधान की गई है।

राज्य सरकार ने एलडब्ल्यूई प्रभावित कोरापुट, रायगड़ा, मालकानगिरि और फूलबाणी जिलों में सड़क परियोजनाओं के विकास के लिए 40 करोड़ रुपये की बजटीय प्रावधान की है। मंत्री ने विधानसभा में निर्माण विभाग के लिए 11,138.25 करोड़ रुपये के अनुदान की मांग प्रस्तुत की।

Share this news

About desk

Check Also

सरकार ने पारदर्शिता और जवाबदेही को प्राथमिकता दी – प्रभाती परिडा

उपमुख्यमंत्री ने ओडिशा सरकार के 100 दिनों की उपलब्धियों पर डाला प्रकाश पुरी। उपमुख्यमंत्री प्रभाती …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *