Home / Odisha / मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने ओड़िया पत्रकारिता दिवस पर दी शुभकामनाएं

मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने ओड़िया पत्रकारिता दिवस पर दी शुभकामनाएं

  • लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में पत्रकारिता की भूमिका की सराहना

भुवनेश्वर। मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने आज ओड़िया पत्रकारिता दिवस के अवसर पर लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में पत्रकारिता की महत्वपूर्ण और अतुलनीय भूमिका की सराहना की। मुख्यमंत्री ने अपने एक्स हैंडल पर ओड़िया पत्रकारों को उनकी विभिन्न क्षेत्रों में की गई मेहनत के लिए शुभकामनाएं दीं।

मुख्यमंत्री ने अपने पोस्ट में बताया कि ओडिशा का पहला मुद्रित ओड़िया अखबार ‘उत्कल दीपिका’ 1866 में कर्मवीर गौरीशंकर राय द्वारा प्रकाशित किया गया था। ‘उत्कल दीपिका’ के प्रकाशन के साथ ओड़िया पत्रकारिता की यात्रा शुरू हुई थी। कर्मवीर गौरीशंकर राय ने ‘उत्कल दीपिका’ के संपादक के रूप में कार्य किया, जो पहले साप्ताहिक पत्रिका के रूप में प्रकाशित हुआ और बाद में दैनिक समाचार पत्र बन गया।

‘उत्कल दीपिका’ कटक में गौरीशंकर राय और उनके मित्र बिचित्रानंद दास द्वारा कटक प्रिंटिंग कंपनी के माध्यम से प्रकाशित किया गया था। इस समाचार पत्र ने उस युग के सामाजिक और राजनीतिक परिदृश्य को नया आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और सरकार से ओड़िया लोगों की आत्मरक्षा के लिए जोरदार अनुरोध किए। इसने बाल विवाह जैसी कई निंदनीय सामाजिक मान्यताओं के खिलाफ आवाज उठाते हुए सामाजिक सुधार की दिशा में काम किया। ‘उत्कल दीपिका’ की लोकप्रियता ने ओडिशा के समाचार पत्र प्रकाशन उद्योग में एक नई प्रवृत्ति की शुरुआत की।

इन योगदानों के कारण 4 अगस्त को प्रतिवर्ष ओड़िया पत्रकारिता दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह दिन पत्रकारिता के महत्व और इसके लोकतंत्र में योगदान को मान्यता देने के लिए समर्पित है।

Share this news

About desk

Check Also

बीजद के पास अब महिला वोट बैंक नहीं – लता उसेंडी

भुवनेश्वर। बीजू जनता दल के पास अब कोई महिला वोट बैंक नहीं है। जब वे सरकार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *