Home / Odisha / मोहन माझी ने विकसित ओडिशा के लिए केंद्र से मांगा सहयोग

मोहन माझी ने विकसित ओडिशा के लिए केंद्र से मांगा सहयोग

  • कहा- इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए केंद्र और राज्य सरकारों के बीच सभी क्षेत्रों में समन्वय और सहयोग जरूरी

  • केंद्र सरकार के विभिन्न मंत्रालयों के तहत काम करने वाले वरिष्ठ स्तर के ओडिशा कैडर अधिकारियों से सहयोग मांगा

भुवनेश्वर। ओडिशा के मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने नीति आयोग की सामान्य परिषद की बैठक के दौरान प्रस्तुत प्रस्तावों में तेजी लाने के लिए रविवार को केंद्र सरकार के विभिन्न मंत्रालयों के तहत काम करने वाले वरिष्ठ स्तर के ओडिशा कैडर अधिकारियों से सहयोग मांगा। वरिष्ठ स्तर के ओडिशा कैडर के अधिकारियों के साथ बैठक नई दिल्ली के ओडिशा भवन में सीएम मोहन चरण माझी और उपमुख्यमंत्री केवी सिंहदेव और प्रभाती परिडा की उपस्थिति में हुई। सीएम माझी ने कहा कि विकसित ओडिशा के लक्ष्य को हासिल करने के लिए केंद्र और राज्य सरकारों के बीच सभी क्षेत्रों में समन्वय और सहयोग जरूरी है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी ‘पूर्वोदय’ योजना के तहत ओडिशा पर विशेष ध्यान दिया है, जिससे राज्य के लिए व्यापक अवसर पैदा हुए हैं। सभी के सहयोग से ओडिशा अपने महत्वाकांक्षी लक्ष्य को अवश्य हासिल करेगा। बैठक के दौरान सीएम माझी ने उन क्षेत्रों पर प्रकाश डाला, जहां ओडिशा को विकास के लिए समर्थन की आवश्यकता है, जिसमें बंदरगाह आधारित विकास, औद्योगिक गलियारे और पार्क स्थापित करना, रेलवे और हवाई अड्डे के बुनियादी ढांचे के लिए धन और मंजूरी, प्राकृतिक आपदा प्रतिरोधी बुनियादी ढांचे के लिए समर्थन, हरित के लिए हाइड्रो भंडारण संयंत्र शामिल हैं। अर्थव्यवस्था का विकास, सौर परियोजनाएं, वित्तीय समावेशन के लिए बैंक रहित क्षेत्रों में बैंक शाखाओं और एटीएम की स्थापना, खनन उद्योग का विकास, रेलवे नेटवर्क का विस्तार, विदेशी पूंजी और अर्धचालक जैसे आधुनिक उद्योगों के लिए सहयोग, और वन संसाधनों की सुरक्षा।

सीएम माझी ने इस बात पर जोर दिया कि अकेले सरकारी प्रयास अपर्याप्त हैं और समाज के सभी वर्गों के समर्थन की आवश्यकता है। उन्होंने उल्लेख किया कि नवगठित ओडिशा सरकार ने 25 जुलाई को अपना पहला बजट पेश किया, जो अर्थशास्त्रियों, बुद्धिजीवियों और 12,000 से अधिक ऑनलाइन टिप्पणियों सहित समाज के विभिन्न वर्गों के इनपुट से तैयार किया गया था। सीएम माझी ने कहा कि हमारी सरकार ‘लोगों की सरकार है और विकसित ओडिशा की रूपरेखा तैयार करने के लिए समाज के सभी वर्गों की राय का स्वागत है। उन्होंने आशा और विश्वास व्यक्त किया कि केंद्र सरकार के महत्वपूर्ण पदों पर ओडिशा कैडर के अधिकारियों का सहयोग उनके प्रयासों को वास्तविकता बनाने में मदद करेगा।

सीएम माझी ने कहा कि केंद्र सरकार के विभिन्न मंत्रालयों, विशेष रूप से वन, पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन, उद्योग, रेलवे, नागरिक उड्डयन मंत्रालय और ओडिशा कैडर के अधिकारियों वाले किसी भी मंत्रालय जैसी परियोजनाओं को मंजूरी देने वाले मंत्रालयों की भूमिका महत्वपूर्ण है। मुख्यमंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि हमारी सरकार का दरवाजा आपकी रचनात्मक प्रतिक्रिया और पूर्ण सहयोग के लिए हमेशा खुला है। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में हमारी कई और चर्चाएं होंगी और हम मिलकर विकसित ओडिशा के सपने को साकार करेंगे।

Share this news

About desk

Check Also

भरतपुर थाना मामले में न्यायिक आयोग ने हलफनामे मांगे

आयोग ने अधिसूचना जारी की शिकायतकर्ता, पुलिस और आम जनता समेत अन्य हितधारकों से खुले …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *