Home / Odisha / अंतर्राष्ट्रीय सैंड आर्ट चैम्पियनशिप में सुदर्शन पटनायक को स्वर्ण पदक

अंतर्राष्ट्रीय सैंड आर्ट चैम्पियनशिप में सुदर्शन पटनायक को स्वर्ण पदक

  • मुख्यमंत्री मोहन माझी ने दी बधाई

भुवनेश्वर। ओडिशा के विश्व प्रसिद्ध बालुका कलाकार सुदर्शन पटनायक ने रूस के सेंट पीटर्सबर्ग में प्रतिष्ठित पीटर और पॉल किले में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय रेत मूर्तिकला चैंपियनशिप में गोल्डन सैंड मास्टर पुरस्कार और स्वर्ण पदक जीता है। प्रसिद्ध कलाकार ने एक्स पर एक पोस्ट में यह जानकारी देते हुए कहा कि महाप्रभु जगन्नाथ के आशीर्वाद से मैंने महाप्रभु जगन्नाथ के रथ और उनके भक्त बलराम दास की 12 फीट की रेत की मूर्ति बनाकर रूस के सेंट पीटर्सबर्ग में अंतर्राष्ट्रीय रेत मूर्तिकला चैंपियनशिप में गोल्डन सैंड मास्टर पुरस्कार जीता है।

इस सूचना के बाद ओडिशा के मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने रूस में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने पर सुदर्शन को बधाई दी है। मुख्यमंत्री ने एक बयान में कहा कि सुदर्शन की अनूठी प्रतिभा ने उन्हें प्रसिद्धि दिलाई है और ओडिशा को भी गौरवान्वित किया है। माझी ने कहा कि प्रख्यात रेत कलाकार ने कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में अपने कौशल का प्रदर्शन किया है। उन्होंने कहा कि हमें उम्मीद है कि वह भविष्य में भी ऐसा करते रहेंगे। यह प्रतियोगिता 4 जुलाई से 12 जुलाई तक आयोजित की गई थी और दुनिया भर के 21 मास्टर सैंड मूर्तिकारों ने प्रतियोगिता में भाग लिया था। सुदर्शन भारत से अकेले प्रतिभागी थे।

प्रतियोगिता का विषय इतिहास, पौराणिक कथाएं और परीकथाएं था। सुदर्शन ने 12 फीट ऊंची मूर्ति बनाई, जिसमें उन्होंने रथ पर बैठे भगवान जगन्नाथ और उनके भक्त बलराम दास को दर्शाया।

सुदर्शन ने एक वीडियो संदेश में कहा कि विदेशी धरती पर भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा को फिर से बनाना मेरे जीवन का सपना था। अब ओडिशा में रथयात्रा चल रही है और यहां हमने भगवान जगन्नाथ के रथ को फिर से बनाया है। मेरी रेत कला ने पूरे देश में प्रशंसा हासिल की है।

Share this news

About desk

Check Also

प्रेम की अद्वितीय मिसाल: सिलिकॉन प्रतिमा से पत्नी की उपस्थिति जीवंत की

कोविड ने छीनी थी पत्नी व्यवसायी ने घर में स्थापित की जीवित लगने वाली मूर्ति …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *