Home / Odisha / ओडिशा विधानसभा की पूरी कार्यप्रणाली का डिजिटलीकरण जल्द होगा पूरा

ओडिशा विधानसभा की पूरी कार्यप्रणाली का डिजिटलीकरण जल्द होगा पूरा

  • कागज रहित होगी विधानसभा

  • राष्ट्रीय ई-विधान एप्लीकेशन में क्षमता निर्माण पर राज्यस्तरीय प्रशिक्षण शिविर शुरू

  • विधानसभा अध्यक्ष सुरमा पाढ़ी ने किया उद्घाटन

भुवनेश्वर। ओडिशा विधानसभा की पूरी कार्यप्रणाली के डिजिटलीकरण की प्रक्रिया जल्द ही पूरी होने वाली है। इसके तहत विधानसभा कागज रहित हो जाएगी।

यह जानकारी विधानसभा अध्यक्ष सुरमा पाढ़ी ने दी। विधानसभा परिसर में राष्ट्रीय ई-विधान एप्लीकेशन (नेवा) में क्षमता निर्माण पर राज्य स्तरीय प्रशिक्षण शिविर का उद्घाटन करते हुए पाढ़ी ने कहा कि विधानसभा कार्यों के डिजिटलीकरण की प्रक्रिया, जो पिछली विधानसभा में शुरू की गई थी, वर्तमान सरकार के दौरान पूरी हो जाएगी।

नेवा को विधानसभा में राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) द्वारा विकसित और कार्यान्वित किया गया था। उन्होंने कहा कि डिजिटलीकरण से न केवल विधानसभा में कागज रहित और पर्यावरण के अनुकूल कार्यक्षेत्र बनेगा। यह सदन के अंदर प्रश्नकाल, विधेयकों की प्रस्तुति और उन पर चर्चा और संबंधित मामलों सहित सभी गतिविधियों को कवर करेगा। उन्होंने कहा कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के साथ हमें इस परियोजना को तेजी से आगे बढ़ाना होगा। अन्यथा हमारा राज्य शासन में प्रौद्योगिकी अनुप्रयोग के क्षेत्र में पीछे रह जाएगा।

इस अवसर पर विधानसभा सचिव दशरथी मिश्र ने कहा कि डिजिटलीकरण से न केवल विधानसभा के कामकाज में पारदर्शिता आएगी, बल्कि सरकार और विपक्षी दलों का कीमती समय भी बचेगा। राज्य सूचना अधिकारी अशोक कुमार होता ने कहा कि इस परियोजना से राज्य के सभी विधायकों को जिला स्तर से सूचना उपलब्ध कराई जाएगी।

Share this news

About desk

Check Also

भरतपुर थाना मामले में न्यायिक आयोग ने हलफनामे मांगे

आयोग ने अधिसूचना जारी की शिकायतकर्ता, पुलिस और आम जनता समेत अन्य हितधारकों से खुले …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *